राजधानी में आलू-प्याज-फूलगोभी-बंद गोभी 20 रुपए किलो

By: Jan 30th, 2023 12:20 am

राजधानी में सब्जियों के दाम में गिरावट, खाने की थाली में बढ़ी हरियाली

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला
विंटर सीजन में बाजारों की गायब रौनक के कारण सब्जियों के दाम भी शिथिल पड़े हुए है। लोगों को अभी तक सस्ते दामों पर सब्जियां मिल रही है, लेकिन बाजारों की कम भीड़ के कारण दुकानदार ग्राहकों का ही इंतजार कर रहे है। सब्जी मंडी में पहले जैसी भीड़ अब नहीं दिख रही है, जिससे सब्जियों की खपत कम होने से इनकी मांग नहीं बढ़ रही है, जिससे सब्जियों के दाम सस्ते चल रहे है।

जानकारी के अनुसार विंटर सीजन में भी शिमला के लोगों को सस्ते दामों पर सब्जियां उपलब्ध हो रही है। आलू प्याज टमाटर के दाम स्थिर चले हुए और रविवार को तो आलू प्याज के दाम 20 रुपए रहे, जबकि टमाटर 30 रुपए प्रतिकिलो की दर से बिका। फूलगोभी, बंद गोभी के दाम 20 रुपए प्रतिकिलो चले हुए है। हालांकि मंडी से भिंडी व करेला गायब है, क्योंकि इनकी बाहरी राज्यों से आमद नहीं हो रही है। इसके अलावा जिमीकंद 80 तो कटहल 60 रुपए प्रतिकिलो बिक रहा है, लेकिन अन्य सब्जियों के दाम 20 से लेकर 40 रुपए प्रतिकिलो चले हुए हैं।

पंचायत भवन में सजी संडे सब्जी मार्केट
स्थानीय किसानों द्वारा अपने खेतों में आर्गेनिक सब्जियों की संडे मार्केट भी सजी और यहां पर भी लोगों ने खूब खरीददारी की। इस मंडी में लाए जाने वाले किसानों के उत्पादों की यह खासियत रहती है कि इन्हें उगाने में गोबर का इस्तेमाल होता है और अन्य किसी भी प्रकार का फर्टिलाइजर प्रयोग में नहीं लाया जाता है। लोग भी संडे को सजने वाली इस सब्जी मंडी का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

ये रहे रविवार को सब्जियों के रेट

सब्जी दाम प्रतिकिलो
आलू 20 रुपए
प्याज 20 रुपए
टमाटर 30 रुपए
बंदगोभी 20 रुपए
जुगनी कद्दू 20 रुपए
अरबी 40 रुपए
शिमला मिर्च 40 रुपए
ब्रोकली 40 रुपए
बंदगोभी 20 रुपए
कटहल 60 रुपए
जिमीकंद 80 रुपए
सब्जी दाम प्रतिकिलो
गाजर 20 रुपए
बैंगन 20 रुपए
मटर 40 रुपए
घीया 40 रुपए
फ्रांसबीन 40 रुपए
घंडयाली 40 रुपए
मूली 20 रुपए
मैथी 10 रुपए
पालक 10 रुपए
साग 10 रुपए
शलगम 20 रुपए


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App