Himachal Weather : प्रदेश में बारिश-बर्फबारी ने घरों में कैद किए लोग, आज भी यलो अलर्ट

By: Jan 25th, 2023 12:11 am

रोहतांग में एक फुट तक ताजा हिमपात, 27 तक मौसम खराब

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला
हिमाचल में यलो अलर्ट के बीच मंगलवार को प्रदेश की चोटियों पर बर्फबारी दर्ज हुई है, वहीं प्रदेश के मैदानी इलाकों में बारिश की झड़ी लगी रही, जिससे लोग घरों में कैद होकर रह गए। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार शाम तक प्रदेश के तीन जिलों में हल्की बर्फबारी दर्ज की गई। शिमला के चूढ़धार में दो इंच और खिडक़ी में एक इंच बर्फबारी दर्ज की गई है। कुल्लू की जलौड़ी जोत में तीन इंच, रोहतांग टॉप पर 12 इंच, अटल टनल पर छह इंच, सोलंग में तीन इंच, मलाणा और बरशैणी में एक-एक इंच बर्फबारी दर्ज की गई है। इसके अलावा लाहुल-स्पीति जिला के दरचा व केलोंग में दो इंच, सिस्सु में सात इंच, उदयरपुर और ताबो में एक इंच और टिंडी में दो इंच बर्फबारी दर्ज की गई है। वहीं राजधानी शिमला में दिनभर मौसम बदलता रहा। कभी घनघोर काले बादल छाते, तो कभी धूप खिल जाती।

हालांकि शाम के समय शिमला में मौसम फिर से खराब हो गया था, लेकिन बारिश-बर्फबारी नहीं हुई। इसके अलावा ऊना, कांगड़ा व हमीपुर में भी शाम के समय बारिश का दौर शुरू हो गया। मौसम विभाग की मानें, तो प्रदेश में बुधवार को भी बारिश व बर्फबारी को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 27 जनवरी तक प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। हिमाचल के ऊपरी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी के बाद तापमान में फिर से गिरावट आ गई हैं, जिसके कारण ठंड का असर फिर से बढ़ गया है। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार राजधानी शिमला में न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसके अलावा सुंदरनगर में 2.3, भुंतर में 1.8, कल्पा में माइनस 4.0, केलांग में माइनस 9.4, ऊना में 4.0, मनाली में माइनस 1.8, नारकंडा में माइनस 1.1, कुफरी में 0.6, डलहौजी में 2.3, हमीरपुर में 3.3 और बिलासपुर में 3.3 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है।

प्रदेश भर में 164 सडक़ें, 12 ट्रांसफार्मर बंद

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में 164 सडक़ें बंद है। सबसे ज्यादा 139 सडक़ें लाहुल-स्पीति जिला में बंद हैं। इसके अलावा कुल्लू में 13 सडक़ें, चंबा और शिमला में तीन-तीन सडक़ें, कांगड़ा में दो और मंडी जिला में चार सडक़ें बंद हैं। सडक़ों के अलावा प्रदेशभर में बिजली के 12 ट्रांसफार्मर बंद हैं। वहीं वाटर सप्लाई की भी तीन स्कीमें बंद हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App