‘इंडिया यूके आउटस्टैंडिंग अचीवर्स ऑनर’ अवार्ड से सम्मानित होंगे राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा

By: Jan 24th, 2023 5:29 pm

चंडीगढ़। राज्यसभा सांसद एवं आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा बुधवार को लंदन में प्रतिष्ठित इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स में ‘आउटस्टैंडिंग अचीवर’ सम्मान प्राप्त करेंगे। राघव चड्ढा को ‘सरकार और राजनीति’ श्रेणी के लिए आउटस्टैंडिंग अचीवर के रूप में चुना गया है। यह सम्मान ऐसे व्यक्तियों को दिया जाता है जो लोकतंत्र और न्याय का अनुभव कैसे किया जाता है। लोगों की भलाई के लिए एक साथ चुनौतीपूर्ण सामाजिक समस्याओं से कैसे निपटा जाता है। इस कार्य में उत्कृष्टता का प्रदर्शन करने वाले को सम्मानित किया जाता है।

इंडिया यूके आउटस्टैंडिंग अचीवर्स सम्मान प्राप्त करने के लिए चुने जाने पर राघव चड्ढा ने कहा, “यह पुरस्कार किसी व्यक्ति की उपलब्धियों की मान्यता नहीं है, बल्कि मेरे नेता अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू की गई राजनीति के एक नए ब्रांड की मान्यता है। भारत की सबसे तेजी से बढ़ती राजनीतिक स्टार्ट-अप, आम आदमी पार्टी, वास्तव में अपने लोगों का प्रतिनिधि है। यह पुरस्कार लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के एक पूर्व छात्र की अरविंद केजरीवाल स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स के मशाल वाहक बनने की यात्रा को मान्यता देता है, जिसका मैं एक छात्र हूं और ऐसे ही कई चेहराविहीन और नामहीन जमीनी कार्यकर्ता हैं। मैं यह पुरस्कार अपने नेता अरविंद केजरीवाल जी और उन लोगों को समर्पित करता हूं जिन्होंने इस पार्टी को बनाने के लिए अथक परिश्रम किया है। यह पुरस्कार मुझे कड़ी मेहनत करने और अपनी क्षमता के अनुसार अपने देश के लोगों की सेवा करने के लिए प्रेरित करेगा। ”

इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स भारत की 75वीं स्वतंत्रता वर्षगांठ के अवसर पर यूनाइटेड किंगडम में अध्ययन करने वाले युवा भारतीयों की शैक्षिक और व्यावसायिक उपलब्धियों के सम्मान में मनाया जा रहा है। राघव चड्ढा ने प्रतिष्ठित लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (एलएसई) से पढ़ाई की है। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने लंदन में एक बुटीक वेल्थ मैनेजमेंट फर्म की स्थापना की। इसके बाद वह भारत लौट आए और एक युवा कार्यकर्ता के रूप में भ्रष्टाचार विरोधी कानून की मांग करते हुए इंडिया अगेंस्ट करप्शन मूवमेंट में शामिल हो गए। बाद में यह आंदोलन आम आदमी पार्टी (आप) के रूप में राजनीतिक दल के रूप में तब्दील हो गया।

पुरस्कार समारोह 25 जनवरी को लंदन में एनआईएसएयू,यूके द्वारा भारत में ब्रिटिश काउंसिल के साथ साझेदारी में आयोजित किया गया है। समारोह यूके सरकार के अंतरराष्ट्रीय व्यापार विभाग और यूनाइटेड किंगडम के उच्च शिक्षा क्षेत्र द्वारा समर्थित है। एक साल के भीतर श्री चड्ढा को यह दूसरा अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिलने जा है। पिछले साल, उन्हें सबसे प्रतिष्ठित विश्व आर्थिक मंच द्वारा यंग ग्लोबल लीडर के रूप में सम्मानित किया गया था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App