रेड अलर्ट के बीच शिमला शहर सूखा, अभी तक नहीं हुआ है सीजन का हिमपात

By: Jan 30th, 2023 12:25 am

जनवरी के सिर्फ दो दिन,  बर्फबारी की चाह में सैलानी मायूस

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला
बर्फबारी के रेड अलर्ट के बावजूद भी शिमला शहर सूखा ही रहा है। मौसम केंद्र शिमला की ओर से प्रदेश सहित जिला शिमला व शिमला शहर में बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। शिमला शहर में रविवार को यलो अलर्ट के साथ रेड अलर्ट भी जारी किया गया था, लेकिन मौसम विभाग का पूर्वानुमान इस बार भी स्टीक नहीं बैठा और इंद्रदेव अपनी नाराजगी शिमला शहर पर बनाए हुए है। बर्फबारी के अलर्ट के बावजूद भी हिमपात न होने से पर्यटकों के साथ स्थानीय लोग भी मायूस हो उठे है। अब तो पर्यटक भी शिमला शहर का रूख करने में कन्नी काटने लगे है, क्योंकि इस वर्ष अभी तक शिमला शहर में सीजन की बर्फबारी तक नहीं हुई है।

रविवार को सिर्फ नाममात्र की बूंदा बांदी अवश्य हुई है। जानकारी के अनुसार वीकेंड पर राजधानी की ओर सैलानियों ने तो रूख किया है, लेकिन बर्फ देखने के लिए उन्हें भी कुफरी, नारकंडा की ओर जाना पड़ रहा है, जबकि शिमला शहर में बर्फ देखने के लिए इस बार तो स्थानीय लोग भी तरस गए है। इस बार क्रिसमस से लेकर पर्यटक बर्फ की चाह में शिमला आने शुरू हुए, लेकिन क्रिसमस भी चला गया और नए साल का जश्न भी बिना बर्फ के ही मनाया गया। लोहड़ी, मकर सक्रांति भी सूखे गए और यही नहीं 26 जनवरी भी पूरी तरह से बर्फ के बिना ही बीत गई है।

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से सोमवार को भी प्रदेश सहित जिला शिमला में ऑरेंज अलर्ट रहेगा और ऊंची व मध्य पहाडिय़ों पर एक दो स्थानों पर भारी वर्षा/हिमपात की संभावना है, जबकि मैदानी निचली व मध्य पहाडिय़ों पर एक दो स्थानों पर गर्जन व तडि़त की संभावनाएं है।
सुरिंद्र पाल, निदेशक मौसम विज्ञान केंद्र शिमला

बर्फ की चाह में सैलानियों ने बदले रूट,कुफरी-फागू की ओर बढ़ाए कदम
रविवार को शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान व मालरोड़ पर सैलानियों की संख्या कम देखी गई है। जिस प्रकार से वीकेंड पर पहले सैलानियों से राजधानी के बाजार गुलजार रहते थे, वह इस बार देखने को नहीं मिल रहे है। फिलवक्त सैलानियों ने रविवार को रिज मैदान, मालरोड़, लक्कड़ बाजार, जाखू मंदिर, कालीबाड़ी, एडवांस स्टडी का रूख किया, जबकि बर्फ देखने की चाह में पर्यटक कुफरी, फागू, नारकंडा, मशोबरा, नालदेहरा, चीनी बंगला, चायल आदि की ओर भी गए।
विंटर वेकेशन पर दुकानदार भी गए
शिमला शहर के दुकानदार भी आजकल विंटर वेकेशन पर गए हुए है और दुकानें बंद की हुई है। हर साल दुकानदार सर्दियों के मौसम में घूमने फिरने के लिए बाहरी प्रदेशों का रूख करते है और ऐसे में शिमला शहर की कई दुकानें बंद हो जाती है। विंटर सीजन में मंदी के दौर के कारण भी स्थानीय दुकानदार बाहरी राज्यों का रूख कर लेते है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App