बर्फबारी ने जाम कर दिया किन्नौर जिला, नेशनल हाई-वे सहित सभी संपर्क सडक़ें बंद, कई बसें फंसी

By: Jan 30th, 2023 2:40 pm

रिकांगपिओ। किन्नौर में रविवार से देर शाम से हो रही बफऱ्बारी सोमवार को भी जारी रही। इस सर्दी की सबसे अधिक बफऱ्बारी दर्ज की गई है। समूचे क्षेत्र में हुई बफऱ्बारी से जहां बागबान-किसान खुश हैं, वहीं अधिक बफऱ्बारी से लोगों को मुसीबत का भी सामना करना पड़ रहा है। जिला में विद्युत आपूर्ति बंद है।

कई क्षेत्रों में पेयजल लाइन जम जाने से खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बर्फ़बारी से जिला के समूचे संपर्क मार्ग बंद हो गए हंै। नेशनल हाई-वे 5 पर भी बर्फ पडऩे से यातायात पूरी तरह ठप है। जिला की हंगरंग वैली, गंग्युल घाटी, कल्पा, रिकांगपिओ में डेढ़ से दो फुट बर्फबारी हुई है, वहीं छितकुल, सांगला में दो से अढ़ाई फुट बफऱ्बारी हुई है। जिला मे हो रही बफऱ्बारी से परिवहन निगम रिकांगपिओ की सभी लोकल रूट्स प्रभावित हुए हैं, वही लंबी दूरी के रूट्स पर भी असर पड़ा है।

बताते चलें कि रिकांगपिओ निगम की कुछ बसें जिला के भीतर ही जगह जगह फंसीं हैं, जो अधिक बफऱ्बारी से रिकांगपिओ नही पहुंच पाई हैं। हालांकि सीमा सडक़ संगठन व हाई-वे एथॉरिटी मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। कमांडिग ऑफिसर प्रमोद कुमार ने बताया कि स्पीलो, आकपा, मुरंग, पूह आदि क्षेत्रों में सडक़ से बर्फ हटाने का कार्य जारी है। एनएच 505 ए के जेई संतीश कुमार ने कहा कि जिला मुख्यालय को जोडऩे वाली पावरी से रिकांगपिओ एनएच 505 ए पर सुबह से ही बर्फ हटाने का कार्य जारी है।