प्रतिबंध के बाद फिर सजी संडे मार्केट

By: Jan 30th, 2023 12:20 am

नगर निगम ने काटे 30 व्यापारियों के चालान, 5000 रुपए जुर्माना वसूला

मणि कुमार — मंडी
मंडी शहर का दिल कही जाने वाले इंदिरा मार्केट पर प्रतिबंध के बावजूद रविवार को फिर से संडे मार्केट सजाई गई। इस दौरान नगर निगम मंडी ने सख्त कार्रवाई करते हुए इंदिरा मार्केट की छत पर 30 व्यापारियों के चालान काटे और 5000 रुपए के करीब मौके पर ही जुर्माना वसूल किया गया। इन 30 व्यापारियों में लोकल व बाहरी दुकानदार शामिल है। इन व्यापारियों को संडे मार्केट लगाने के लिए नगर निगम ने बायपास पर स्थान उपलब्ध करवाया था, लेकिन वहां से इन व्यापारियों की उचित व्यवस्था को न देखते ही मंडी पुलिस ने सख्त कार्रवाई कर उन्हें खदेड़ दिया, जिसके बाद फिर से यह व्यापारी इंदिरा मार्केट की छत पर आ पहुंचे। बता दें कि इससे पहले भी यह व्यापारी इंदिरा मार्केट की छत पर संडे मार्केट सजाते थे, लेकिन बाहरी राज्यों के व्यापारियों व उनके बच्चों द्वारा इंदिरा मार्केट की छत को गंदा करना शुरू कर दिया। साथ ही संकल गार्डन को भी खराब कर रहे थे। इसके अलावा संडे मार्केट के कारण व्यापारियों का कार्य भी ठप हो रहा था। जिसका विरोध भी नगर निगम को लगातार झेलना पड़ रहा था। इसके बाद नगर निगम ने इंदिरा मार्केट की छत का साफ-सुथरा रखने, संकल गार्डन को बचाने व शहर के व्यापारियों के रोजगार प्रभावित न होने को लेकर संडे मार्केट पर प्रतिबंध लगा दिया, पंरतु इन व्यापारियों को संडे मार्केट लगाने के लिए अभी तक भी उचित स्थान उपलब्ध नहीं हो पाया है।

बता दें कि नगर निगम मंडी ने इंदिरा मार्केट की छत पर दुकानें लगाने के लिए 40 के करीब व्यापारियों को लाइसेंस दिए थे, लेकिन अब छत्त पर 300 से भी अधिक व्यापारी दुकानें लगा रहे थे। बता दें कि यह दुकानदार प्रदेश के साथ महाराष्ट्र, गुजरात, यूपी, बिहार, दिल्ली सहित अन्य स्थानों के व्यापारी संडे मार्केट लगाने के लिए सामान लेकर पहुंच रहे हैं। साथ ही गुटका, पान मसाला आदि खाकर मार्केट पर ही थूक रहे हैं। इस संबंध में पुलिस चौकी की टीम ने विशेष अभियान चलाकर इन पर कार्रवाई भी की, लेकिन इसके बाद भी यह लोग शहर में गंदगी फैलाने से बाज नहीं आ रहे हैं। वहीं, इसके विपरित नगर निगम शहर मंडी को साफ-सुथरा बनाने के लिए तरह-तरह की योजनाएं बना रही है, जिससे शहर मंडी में साफ-सफाई छोटी काशी की छवि को खराब कर सके। वहीं, नगर निगम मंडी की टीम की दस्तक के बाद इंदिरा मार्केट पर बैठे व्यापारी भाग निकले तो कुछ छत पर अपनी दुकानों के साथ बैठे रहे, जिनके नगर निगम की टीम ने 200 से 300 रुपए प्रति दुकान के चालान काटे। कार्रवाई के दौरान 30 दुकानदारों ने जुर्माना अदा किया, जिसकी कुल राशि 5000 रुपए थी।
सेल्फी प्वाइंट को भी पहुंचा रहे नुकसान
इंदिरा मार्केट की छत पर स्थापित सेल्फी प्वाइंट को भी इन व्यापारियों के बच्चों ने क्षतिग्रस्त कर दिया है, जिसमें आई लव मंडी का अभी भी एक एन क्षतिग्रस्त है, जिसको अभी भी दुरुस्त नहीं किया गया है। हालांकि इस सेल्फी प्वाइंट को नगर निगम मंडी द्वारा कई बार दुरुस्त करवाया जा चुका है। इसके लिए नगर निगम को बार-बार जद्दोजहद करनी पड़ रही है।
फिर संडे मार्केट सजाई तो बढ़ेगा जुर्माना
नगर निगम मंडी के सफाई निरीक्षण सतीश गुलेरिया ने कहा कि संडे मार्केट सजाने पर नगर निगम की टीम ने 30 व्यापारियों के चालान काटे हैं। उन्होंने कहा कि व्यापारियों को सख्त चेतावनी दी है कि अगर फिर से दुकानदारों ने छत्त पर संडे मार्केट सजाई तो उन्हें दोगुना जुर्माना डाला जाएगा।
बाहरी व्यापारी पर कोई रोक-टोक नहीं
इंदिरा मार्केट मंडी के अध्यक्ष अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि इंदिरा मार्केट की छत पर बाहरी व्यापारियों पर कोई रोक-टोक नहीं है। नियमों के विरुद्ध संडे मार्केट लगाने पर सख्त कार्रवाई न नगर निगम कर रही है और न ही पुलिस प्रशासन। उन्होंने कहा कि इन व्यापारियों द्वारा शहर मंडी में गंदगी फैलाई जा रही है और छोटी काशी को गंदा किया जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App