पतलीकूहल से सिक्किम भेजे ट्राउट के अंडे

By: Jan 29th, 2023 12:54 am

निजी ट्राउट पालकों ने विभाग की तकनीक के तहत कार्य करके रचा इतिहास

कार्यालय संवाददाता-पतलीकूहल
ट्राउट पालन के इतिहास में पहली बार हिमाचल के किसान अपने रेनबो ट्राउट फार्म में अंडों का संग्रहण करने में समर्थ होकर सिक्किम सरकार को अंडों की खेप को भेजने में सक्षम हुए हैं। भारत नार्वे ट्राउट परियोजना के तहत हिमाचल के किसानों ने यह उपलब्धि हासिल की है।

सिक्किम मत्स्य विभाग को अंडों का स्थानांतरण में पतलीकूहल की मधुदेवी पत्नी तोतराम व गांव दुआड़ा की सरला पत्नी जीवन नेगी ने सफलतापूर्वक रेनबो ट्राउट के ब्रुडर स्टॉक से प्रजनन योग्य मत्स्य से अंडों को तैयार किया। इस समय कुल्लू में डेढ़ सौ के करीब ऐसे किसान हैं जो रेनबो ट्राउट मछली का पालन करे रहे और इससे स्ववलंबी बनने में सक्षम हो रहे है।

दिव्यांग बच्चों के लिए थैरेपी शिविर
कुल्लू। समग्र शिक्षा हिमाचल प्रदेश सरकार के सौजन्य से जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान कुल्लू द्वारा आश बाल विकास केंद्र कुल्लू में पांच दिवसीय थैरेपी शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें दिव्यांग बच्चे थैरेपी सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं। जिला समन्वयक समग्र शिक्षा सुरेंद्र कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला परियोजना अधिकारी डाइट कुल्लू सुरेंद्र शर्मा के दिशा-निर्देश में कुल्लू जिला के विभिन्न स्कूल में पढऩे वालों 16 बच्चों को थैरेपी सेवाएं सांफिआ फाउंडेशन के आश बाल विकास केंद्र में दी जा रही है, जिसमें बच्चों को मुफ्त थैरेपी सेवाएं मुहैया कराई जाती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App