आम बजट से भाजपाइयों में आस, कांग्रेसी निराश

By: Feb 2nd, 2023 12:18 am

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के आखिरी पूर्णकालिक आम बजट से कांगड़ा जिले के भाजपाइयों में आस बंधी है, जबकि कांग्रेस निराश है। भाजपाई कह रहे हैं कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में हर वर्ग किसान, महिला, बुजुर्ग, आदिवासी और युवाओं पर खास फोकस किया है। वहीं, कांग्रेस का कहना है कि इस बजट में हिमाचल की अनदेखी हुई है। यह बजट सिर्फ चुनावी और लोकलुभावनी बजट है क्योंकि भाजपा को सिर्फ चुनाव जीतना है।

नए स्टार्ट-अप देंगे युवाओं के व्यवसाय को गति

जिला संवाददाता-कांगड़ा
वित्त मंत्री सीतारमन ने अपने भाषण में बजट 2023-24 के लिए करदाताओं के लिए कुछ बदलाव निर्देशित किए हैं, बजट विश्लेषण पर वरिष्ठ वित्तीय सलाहकार सुनील डोगरा ने बताया कि नई कर व्यवस्था में सात लाख तक की आए पर इन्कम टैक्स में छूट की घोषणा की गई है जिसका मतलब अगर किसी की सालाना आय सात लाख तक है तो उनको मात्र एक औपचारिकता टेक्स नहीं देना है, परंतु उससे ऊपर अगर इन्कम है तो नए टैक्स स्लैबों के हिसाब से अपना टैक्स कैलकुलेट करना होगा। नए टैक्स स्लैब के अनुसार 0.3 लाख तक शून्य, 3.6 लाख तक 5 प्रतिशत, 6.9 लाख तक 10 प्रतिशत, 9.12 लाख तक 15 प्रतिशत, 12.15 लाख पर 20 प्रतिशत और 15 लाख से ऊपर 30 प्रतिशत मान्य होगा।

हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल के लिए काफी राहत दी गई है जिसके तहत पहले पांच करोड़ से ऊपर सालाना इन्कम पर उच्च टैक्स स्लैब के अनुसार 37 प्रतिशत सरचार्ज लगता था वो अब 25 परसेंट किया गया है जिससे उनकी उच्चतम प्रभावी कर की दर 42.7 प्रतिशत से घट कर 39 प्रतिशत हो जाएगी। महिलाओं के लिए आंशिक निकासी विकल्प के साथ 7.5 प्रतिशत ब्याज दर पर दो साल के लिए नई बचत योजना का शुभारंभ भी काबिले तारीफ है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए बचत के लिए अधिकतम जमा सीमा 15 लाख से 30 लाख तक की गई है जो उनके वृद्धावस्था के लिए महत्त्वपूर्ण साबित होगी। सुनील डोगरा ने बताया मासिक आय योजना एमआईएस में निवेश की सीमा भी 4.5 लाख रुपए से बढ़ाकर नौ लाख रुपए कर दी गई है। संयुक्त खातों के लिए सीमा नौ लाख रुपए से बढ़ाकर 15 लाख रुपए कर दी गई है। नए स्टार्ट अप्स के लिए पहले से निर्धारित टैक्स छूट को भी सात साल से बढ़ाकर दस साल किया गया है जिससे उन्हें अपने व्यवसाय को और सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी।

पूर्व विधायक अर्जुन सिंह ने की बजट की सराहना
जवाली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए बजट की जवाली के पूर्व विधायक अर्जुन सिंह ने खूब सराहना की। उन्होंने कहा कि यह बजट हर वर्ग के लिए लाभकारी है तथा हर वर्ग का ख्याल रखा गया है। महिलाओं के लिए सम्मान बचत पत्र योजना शुरू होगी जिसमें महिलाओं को दो लाख की बचत पर 7.5 प्रतिशत बयाज मिलेगा। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की सीमा 15 लाख से बढ़ाकर 30 लाख की गई। वहीं, 47 लाख युवाओं को राष्ट्रीय प्रशिक्षुता प्रोत्साहन योजना का लाभ मिलेगा।

आत्मनिर्भर भारत की अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती

भाजपा के मीडिया प्रभारी राकेश शर्मा ने की केंद्रीय बजट की सराहना

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-धर्मशाला
हिमाचल प्रदेश भाजपा के मीडिया प्रभारी राकेश शर्मा ने केंद्रीय बजट की सराहना करते हुए कहा यह बजट गांव, गरीब, किसान, मध्यम वर्ग और गरीबों के लिए समर्पित है। आदिवासी, दलित सबका इसमें ध्यान रखा गया है। एकलव्य विद्यालयों में 38000 शिक्षकों की भर्ती होगी। हर वर्ग के विकास के लिए बजट में राशि रखी गई है। 7 लाख तक की आमदनी वालों के टैक्स में छूट दी गई है। एमएसएमई के लिए विशेष पैकेज रखा गया है। उन्होंने कहा समाज के हर तबके को बजट में शामिल किया गया है। तमाम चुनौतियों के बाद भी मोदी सरकार ने आर्थिक क्षेत्र में बेहतर काम किया है। दूसरे देशों की तुलना में हमारे देश की इकोनॉमी और बैंकिंग सेक्टर काफी मजबूत है। यह बजट हमारी इकोनॉमी को और मजबूत करेगा। राकेश शर्मा ने कहा इस बार बजट का आकार भी बड़ा किया है। गरीबों के आवास निर्माण के लिए अलग से 79 हजार करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। बजट में डिजिटल लाइब्रेरी का प्रावधान किया गया है। इसका फायदा युवाओं को काफी मिलने वाला है। इस बजट से आत्मनिर्भर भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App