विशेष

गेमिंग इंडस्ट्री में करियर, आइए जानते हैं आप कैसे इस फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं…

By: Feb 1st, 2023 12:06 am

गेमिंग इंडस्ट्री का भारत में तेजी से स्कोप बढ़ रहा है। पबजी और फ्री फायर जैसे गेम्स ने भारतीय युवाओं के अंदर गेमिंग को लेकर क्रेज बढ़ा दिया है। हालांकि, अभी तक भारत में बच्चे सिर्फ गेम खेलना जानते हैं, अगर उन्हें सही गाइडेंस मिल गई, तो भविष्य में वे गेम्स बनाना भी शुरू कर देंगे और आने वाले समय में भारत दुनिया में गेमिंग इंडस्ट्री का बादशाह बन जाएगा। आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपको गेमिंग अच्छी लगती है, तो आप कैसे इस फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं…

क्या करते हैं गेम डिजाइनर

गेम डिजाइनर वह होता है जो गेम का प्लाट और स्टोरीलाइन तैयार करता है। गेम कितने लेवल का होगा, कैरेक्टर कैसे होंगे, उनका आपस का संवाद कैसा होगा, इस तरह की तमाम बारीकियों का ध्यान रखकर वह कोई गेम डिजाइन करता है। उनके ऊपर गेम को मनोरंजक बनाने की जिम्मेदारी भी होती है। वे गेम राइटिंग और डायग्राम तैयार करने के साथ ही गेम के अलग-अलग वर्जन पर काम करते हैं। गेम एप्लीकेशन बनाते हैं। एक लीड डिजाइनर के ऊपर पूरे डिजाइनिंग विजन, कांसेप्ट, प्रेजेंटेशन, इंप्लिमेंटेशन की जिम्मेदारी होती है। इसके लिए तकनीक की जानकारी के साथ-साथ कलात्मक दृष्टिकोण जरूरी है। गेम बनाने के लिए डिजाइनर को डिवेलपर्स, आर्टिस्ट्स एवं अन्य पेशेवरों के साथ मिलकर कार्य करना होता है।

शैक्षिक योग्यता

गेम डिजाइनर बनने के लिए साइंस स्ट्रीम के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना जरूरी है। इसके लिए कम्प्यूटर और साफ्टवेयर की जानकारी जरूरी है। साथ ही अंग्रेजी का ज्ञान होना चाहिए। जानकारों के अनुसार, तेजी से आगे बढ़ती गेमिंग इंडस्ट्री का आधार युवाओं का इसके प्रति जुनून एवं गहरी दिलचस्पी को माना जा रहा है। ऐसे में इस क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक युवा यदि कम्प्यूटर साइंस, गेम डिजाइनिंग, गेम डिवेलपिंग, कम्प्यूटर ग्राफिक्स, आर्ट, एनिमेशन, इलस्ट्रेशन या मार्केटिंग में स्नातक अथवा पेशेवर सर्टिफिकेशन कोर्स करते हैं, तो उनके लिए अवसरों की कमी नहीं होगी। देश में कई संस्थान हैं जो गेम डिजाइनिंग में डिप्लोमा, स्नातक एवं परास्नातक कोर्स संचालित कर रहे हैं।

बुनियादी कौशल

गेमिंग इंडस्ट्री में प्रवेश करने के लिए युवाओं के पास शुरुआती स्तर पर अनेक मौके हैं, लेकिन इसके लिए कुछ बुनियादी कौशल की आवश्यकता है। उन्हें स्टोरीटेलिंग, एनिमेशन, कांसेप्ट आर्ट, कैरेक्टर डिजाइन, विजुअल इफेक्ट आदि के बारे में पता होना चाहिए। गेम डिजाइनिंग के इच्छुक लोगों में इस बात की स्पष्टता होनी चाहिए कि वे किस तरह का गेम क्रिएट करना चाहते हैं, मसलन- स्पोट्र्स गेम्स, पजल्स, सिमुलेशंस या कुछ और। वीडियो गेम्स भी कई प्रकार के होते हैं। गेमिंग का कोर्स कर इसकी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इस क्षेत्र में जावा, 2डी गेम डिवेलपर्स, 3डी डिवेलपमेंट के जानकारों के लिए भी असीम संभावनाएं हैं। गेम प्रोड्यूसर के लिए डिजाइनिंग की जानकारी के अलावा, 3डी माड्यूलिंग और 2डी साफ्टवेयर की नालेज जरूरी है। वहीं आडियो इंजीनियर के लिए साउंड इंजीनियरिंग के अलावा, अन्य लैंग्वेज की जानकारी आवश्यक है।

यहां हैं अवसर

गेमिंग इंडस्ट्री जिस रफ्तार से आगे बढ़ रहा है, उसे देखते हुए विकल्पों की कमी नहीं है। गेम प्रकाशक, गेम उत्पादन कंपनियों के अलावा स्टूडियो, शिक्षण संस्थानों, विपणन और विज्ञापन एजेंसियों, मोबाइल फोन कंपनियों, डिजाइन कंपनियों में काफी अवसर हैं। आप डिजाइनर एवं डिवेलपर के अलावा एनिमेटर, आडियो प्रोग्रामर, साउंड इंजीनियर, गेम टेस्टिंग इंजीनियर्स, क्वालिटी एश्योरेंस लीड, वर्चुअल रिएलिटी डिजाइनर, वीएफएक्स आर्टिस्ट, वेब एनालिस्ट के तौर पर भी कार्य कर सकते हैं।

मल्टीमीडिया एंड एनिमेशन विद गेम आर्ट एंड डिजाइन
मल्टीमीडिया एंड एनिमेशन
ग्राफिक एनिमेशन एंड गेमिंग
डिप्लोमा इन गेमिंग प्रोडक्शन
एनीमेशन एंड डिजिटल फिल्म मेकिंग
मल्टीमीडिया एंड एनीमेशन
मीडिया एनिमेशन एंड डिजाइन
ग्राफिक एनिमेशन एंड गेमिंग
कम्प्यूटर साइंस एंड गेम डिवेलपमेंट
एनिमेशन, गेम डिजाइन एंड डिवेलपमेंट
डिप्लोमा इन एनिमेशन, गेमिंग, एंड स्पेशल इफेक्ट
एडवांस्ड डिप्लोमा इन गेम डिजाइन एंड डिवेलपमेंट एप्लीकेशन
एडवांस्ड डिप्लोमा इन गेम आर्ट एंड थ्री-डी गेम कंटेंट क्रिएशन

कोर्स

जो भी युवा गेम डिजाइनिंग करना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले इनके सभी कोर्स के बारे में जान लेना चाहिए। दरअसल, गेम डिजाइनिंग में कई अलग-अलग तरह के कोर्स होते हैं, इसलिए आप इंट्रेस्ट के अनुसार ही किसी कोर्स में एडमिशन लें। यहां हम आपको गेम डेवलपिंग के कुछ शानदार कोर्स बता रहे हैं…

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में अवसर

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, टैक्स असिस्टेंट और मल्टी-टास्किंग स्टाफ के 72 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसके लिए 18 से 30 साल तक की उम्र के उम्मीदवार इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट ह्लठ्ठद्बठ्ठष्शद्वद्गह्लड्ड3. द्दश1.द्बठ्ठ पर जाकर छह फरवरी तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं…

सैलरी

इनकम टैक्स विभाग में निकली भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को इनकम टैक्स इंस्पेक्टर के पद पर सिलेक्ट होने पर 9300 से 34800 रुपए, जबकि टैक्स असिस्टेंट, एमटीएस के पद पर ज्वाइन करने पर 5200 से लेकर 20200 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

आयु सीमा

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए इनकम टैक्स इंस्पेक्टर के पद के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए। जबकि टैक्स असिस्टेंट, एमटीएस के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 27 साल होनी चाहिए।

शैक्षिक योग्यता

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर : भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार इनकम टैक्स इंस्पेक्टर के उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

टैक्स असिस्टेंट : किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री हो।

मल्टी-टास्किंग स्टाफ : किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 10वीं पास या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। इसके साथ ही किसी भी खेल में राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में एक राज्य या देश में खेला हो।

वैकेंसी डिटेल्स
इनकम
टैक्स इंस्पेक्टर
28
टैक्स
असिस्टेंट
28
मल्टी
टास्किंग स्टाफ
16

इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट लिमिटेड में नौकरी

आवेदन की आखिरी तारीख : 13 फरवरी

वैकेंसी : 30

इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट लिमिटेड ने एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके अनुसार, संस्थान में मैनेजर के 30 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट द्गश्चद्ब.द्दश1.द्बठ्ठ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस अभियान के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 13 फरवरी, 2023 है…

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पद के अनुसार संबंधित विषयों में ग्रेजुएशन / पोस्ट ग्रेजुएशन / बीई/ बीटेक / एएमआईई/ सीए / एमबीए डिग्री और कार्य करने का अनुभव होना चाहिए। एज लिमिट अधिकतम 42 वर्ष तय की गई है।

सिलेक्शन प्रोसेस

शॉर्टलिस्टिंग प्रोसेस रिटन एग्जाम इंटरव्यू

सैलरी
40,000/50,000/ 70,000 रुपए प्रतिमाह

इंडियन नेवी में बनें एसएससी ऑफिसर

इंडियन नेवी की ओर से एसएससी ऑफिसर पदों पर उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। उम्मीदवार भारतीय नौसेना की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in के माध्यम से स्पेशल नेवल ओरिएंटेशन कोर्स के तहत भारतीय नौसेना की सूचना प्रौद्योगिकी (कार्यकारी शाखा) में शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं…

पदों की संख्या : 70
आखिरी तारीख : पांच फरवरी

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

उम्मीदवारों के पास दसवीं या बारहवीं क्लास में इंग्लिश में न्यूनतम 60 फीसदी अंक होने चाहिए। इसके साथ ही एमएससी/बीई/बीटेक/एम टेक कम्प्यूटर विज्ञान/कम्प्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग/कम्प्यूटर इंजीनियरिंग / सूचना प्रौद्योगिकी/सॉफ्टवेयर सिस्टम/ साइबर सुरक्षा/सिस्टम प्रशासन और नेटवर्किंग/कम्प्यूटर सिस्टम और नेटवर्किंग/डाटा एनालिटिक्स/ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या बीसीए / बीएससी के साथ एमसीए कम्प्यूटर विज्ञान/सूचना प्रौद्योगिकी में पास होना जरूरी है।

सिलेक्शन प्रोसेस : सिलेक्शन के लिए अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। एसएससी अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट भी पास करना होगा।

एज लिमिट : उम्मीदवारों का जन्म दो जुलाई, 1998 से पहली जनवरी, 2004 के बीच होना चाहिए।

सीआईएसएफ में 451 पदों पर वैकेंसी

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने कांस्टेबल, ड्राइवर और ड्राइवर कम पंप ऑपरेटर के 451 पदों पर वैकेंसी निकली हैं, जिसके लिए 10वीं पास उम्मीदवार सीआईएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट  cisfrectt.in पर जाकर 22 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद फिजिकल टेस्ट के आधार पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन किया जाएगा…

सैलरी
भर्ती परीक्षा में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को पे-मैट्रिक्स लेवल -3, पे स्केल 21,700 रुपए से 69,100 रुपए तक सैलरी मिलेगी।
आवेदन शुल्क
आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 100 रुपए के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। हालांकि, आरक्षित वर्गों जैसे – एससी, एसटी, आदि के उम्मीदवारों और सभी महिला कैंडीडेट्स को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है।

आयु शैक्षिक

उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, आदि) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी। इनके अतिरिक्त, पुरुष उम्मीदवारों की हाईट 165 सेमी और महिला उम्मीदवारों की हाईट 155 सेमी से कम नहीं होनी चाहिए।

योग्यता 

उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चााहिए।

अनुभव

हैवी मोटर व्हीकल या ट्रांसपोर्ट व्हीकल या लाइट मोटर व्हीकल और मोटर साइकिल ड्राइविंग का तीन साल का अनुभव होना चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस
शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी)
डॉक्यूमेंटेशन
ओएमआर / सीबीटी में
रिटन एग्जाम
स्किल टेस्ट (आशुलिपिक के लिए श्रुतलेख और प्रतिलेखन और हैड कांस्टेबल के लिए टाइपिंग टेस्ट)
मेडिकल टेस्ट
आयु सीमा
सीआईएसएफ ड्राइवर भर्ती के लिए उम्मीदवारों की उम्र 21 से 27 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट मिलेगी।

ऐसे करें आवेदन

सीआईएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट cisfrectt.in पर क्लिक करें।
लॉग इन पेज पर क्लिक करें।
‘नया रजिस्ट्रेशन’ बटन पर क्लिक करें।
जानकारी दर्ज करें।
‘फाइनल सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।
नोटिफिकेशन
देखने के लिए यहां क्लिक करें

यूनियन बैंक में भर्ती

बैंक में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए शानदार मौका है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने स्पेशलिस्ट ऑफिसर पदों पर वैकेंसी निकाली है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार यूबीआई की आधिकारिक साइट Unionbankofindia.co.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती अभियान संगठन में 42 पदों को भरेगा। रजिस्ट्रेशन 23 जनवरी को शुरू हुई थी और आवेदन शुल्क के भुगतान की अंतिम तिथि 12 फरवरी, 2023 है…

वैकेंसी डिटेल

चीफ मैनेजर (चार्टर्ड एकाउंटेंट) – तीन पद
सीनियर मैनेजर (क्रेडिट ऑफिसर)- 34 पद
मैनेजर (क्रेडिट ऑफिसर)- पांच पद

योग्यता : उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे नोटिफिकेशन के माध्यम से शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा की जानकारी ले सकते हैं।
आवेदन फीस : इन पद पर आवेदन करने के लिए ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार को 850/- रुपए और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों को 150/- रुपए आवेदन शुल्क लिए जाएंगे।
सेलेक्शन प्रोसेस : आवेदकों को चयन प्रक्रिया में ऑनलाइन परीक्षा और इंटरव्यू में मिले अंकों के आधार पर सेलेक्ट किया जाएगा। आवेदक को कट-ऑफ अंकों के अनुसार ऑनलाइन परीक्षा के प्रत्येक टेस्ट में पास होना होगा, जो दोनों बैंक द्वारा तय किए जाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App