स्पीति के लोगों को कैंसर से बचाने की कोशिश शुरू

By: Feb 3rd, 2023 12:55 am

विधायक रवि ठाकुर ने डाक्टरों से बैठक कर बनाई रणनीति, हर तीन महीने में चिकित्सकों की टीम घाटी पहुंच लोगों की जांचेगी सेहत
जिला संवाददाता-केलांग
स्पीति के लोगों को कैंसर और अलसर जैसे बीमारियों से बचाने के लिए लाहुल-स्पीति के विधायक रवि ठाकुर ने कवायद तेज कर दी है। इस फेहरिस्त में गुरुवार को विधायक रवि ठाकुर ने आईजीएमसी के गैस्टो एंटोलॉजिस्ट विभागाध्यक्ष डा. ब्रिज और डा. विशाल से विशेष बैठक कर आगामी रणनीति बनाई है। काजा अस्पताल में लाखों रुपए की लागत से स्थापित की गई एंडोस्कोपी मशीन का लोगों को फायदा मिले इसके लिए विधायक रवि ठाकुर ने प्रयास तेज कर दिए हैं। गुरुवार को शिमला में चिकित्सकों के साथ हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि हर तीन महीने में आईजीएमसी शिमला से डाक्टरों की एक टीम काजा पहुंचेगी और यहां ये लोगों की सेहत की जांच व जरूरी टेस्ट करेगी। विधायक रवि ठाकुर ने कहा कि डाक्टरों ने उन्हें बताया है कि हाल ही में स्पीति के लोगों की सेहत की जांच उक्त विभाग के चिकित्सकों द्वारा की गई थी तो चार लोग कैंसर से पीडि़त पाए गए थे, जबकि 70 लोग पेट के अलसर डजिज से जूझ रहे थे।

उन्होंने कहा कि डाक्टरों ने उन्हें सपष्ट कहा है कि अगर घाटी के सभी लोगों की सेहत की जांच हो तो उक्त रोगियों की संख्या में इजाफा होगा। उन्होंने कहा कि घाटी के लोगों को उक्त बीमारी के प्रकोप से बचाने के लिए उन्होंने यह निर्णय लिया है कि हर 3 महीने में डाक्टरों की विशेष टीम स्पीति घाटी का दौरा करेगी और लोगों की सेहत की जांच करेगी। इसका फायदा यह होगा कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का पता शुरुआती चरण में ही लगाया जा सकेगा और लोगों की जान बचाई जा सकेगी। यहां बता दें कि इससे पहले भी घाटी के उन लोगों पर हेपेटाइटिस बी का कहर बरप चुका है और भारत में सबसे ज्यादा केस भी स्पीति घाटी में ही पाए गए थे, उसमें भी विधायक रवि ठाकुर के प्रयासों से ही जहां डाक्टरों की टीम घाटी के लोगों को उपलब्ध करवाई गई थी, वहीं हेपेटाइटिस बी का इलाज भी स्पीति घाटी में उपलब्ध करवाया गया था। विधायक रवि ठाकुर ने कहा है कि डाक्टरों की टीम को स्पीति भेजने के संबंधित प्रदेश सरकार से बात करेंगे और जल्द लोगों को स्पीति में ही एंडोस्कोपी मशीन की सुविधा उपलब्ध होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App