चूड़धार में आठ फुट बर्फ, ढाबे और दुकानें दबीं

By: Feb 2nd, 2023 12:18 am

19 दिन से पानी, बिजली गुल, बर्फ पिघलाकर किया जा रहा गुजारा, चूड़ेश्वर सेवा समिति की लोगों से अपील, अप्रैल महीने तक न करें यात्रा

संजीव ठाकुर – नौहराधार
समुद्र तल से 11885 फुट की ऊंचाई पर स्थित सिरमौर जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल चूड़धार में पिछले दो महीनों के भीतर आठ फुट से अधिक बर्फ गिर चुकी है। चूड़धार में नवंबर, 2020 से लेकर 29 जनवरी तक आठ बार बर्फबारी हो चुकी है। 28 व 29 जनवरी को दो दिनों तक लगातार बर्फबारी हुई थी। दो दिनों के भीतर ही चूड़धार में चार से पांच फुट बर्फ जम गई थी।

चूड़ेश्वर सेवा समिति के प्रबंधक बाबू राम शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि चूड़धार में पिछले दिनों हुई भारी बर्फबारी से कई ढाबे दब गए हैं। वहां पर पिछले 19 दिनों से विद्युत आपूर्ति ठप पड़ी है। भारी बर्फबारी के कारण पेयजल योजनाएं जाम होने से पीने के पानी का भी संकट बना हुआ है। बाबू राम शर्मा ने बताया कि प्रशासन की ओर से 15 दिसंबर को यात्रा पर रोक लगाए जाने के बाद चूड़धार से मंदिर के पुजारी, चूड़ेश्वर सेवा समिति का पूरा स्टाफ अपने घर जा चुका है। इन दिनों स्वामी कमलानंद गिरी अकेले ही चूड़धार में रह रहे हैं। उन्होंने बताया कि स्वामी तपस्या में लीन हैं। (एचडीएम)

चूड़धार के लिए जाने वाले सभी रास्ते बंद
चूड़ेश्वर सेवा समिति के प्रबंधक बाबू राम शर्मा ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि भारी बर्फबारी के कारण चूड़धार के लिए जाने वाले सभी रास्ते बंद हो गए हैं। नौहराधार से चूड़धार जाने वाले रास्ते पर तीसरी नामक स्थान से तीसरी नामक स्थान से चूड़धार तक रास्ते में आठ फुट से अधिक बर्फ जमी हुई है। इसलिए यात्री अप्रैल माह तक चूड़धार यात्रा पर जाने का विचार भी नहीं करें। पाला व बर्फ जमने के कारण चूड़धार की सभी पेयजल योजनाएं दिसंबर माह से पहले ही जाम हो गई हैं। श्री शर्मा ने बताया कि खाना बनाने व पीने के लिए बर्फ को पिघलाकर उसका पानी इस्तेमाल किया जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App