थाइलैंड में अंतरराष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप के लिए हिमाचल के गिमनर सिंह का चयन

By: Feb 2nd, 2023 1:03 pm

मोहर सिंह पुजारी—कुल्लू

पैराग्लाइडिंग वल्र्ड कप प्रतियोगिता का आयोजन थाईलैंड के नोंगखाई क्षेत्र में 9 फरवरी से 20 फरवरी तक किया जा रहा है। भारतीय टीम की ओर से भारतीय दल में केवल तीन खिलाड़ी वल्र्ड कप प्रतियोगिता में भाग लेंगे, जिसमें दूसरा खिलाड़ी लद्दाख से व तीसरा खिलाड़ी सिक्किम से चयनित हुआ है।

पहले खिलाड़ी गिमनर सिंह वर्तमान में अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण व सहवध खेल संस्थान में जल, थल, नभ व स्कीइंग में अनुदेशक के पद पर कार्य कर रहे हैं। बता दें कि गिमनर सिंह पहले भी कई बार अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लेकर प्रदेश व देश का मान बढ़ा चुके हैं, पिछले वर्ष दिसंबर माह में आयोजित एशियन पैराग्लाइडिंग चैंपियनशिप गिमनर सिंह ने हिमाचल टीम से भाग लेकर कांस्य मेडल जीता था।

अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ने बताया कि वल्र्ड कप प्रतियोगिता का बड़ा महत्व है, जिसमें पूरे विश्व की टीमें इसमें भाग लेंगी, जिसमें केवल 80 पैराग्लाइडिंग पायलट ही भाग लेंगे। पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी वल्र्ड कप प्रतियोगिता में खिलाड़ी को किसी ऊंचे स्थान से पैराग्लाइडर से उड़ान भर के नीचे ग्राउंड पर 0 से 1000 सेंटीमीटर के बीच में उतरना होता है, जिससे एक्यूरेसी चैंपियनशिप कहा जाता है। प्रतियोगिता में चयन के बाद खिलाडिय़ों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। गिमनर सिंह ने बताया कि वल्र्ड कप में खेलने के लिए उनकी सारी तैयारियां हो चुकी हैं, ट्रेनिंग कैंप के रूप में उन्होंने 15 दिवसीय कोचिंग शिविर भी संपन्न कर लिया है, आगामी कार्रवाई के लिए वह छह फरवरी को दिल्ली रवाना होंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App