विशेष

हार्ट अटैक, बीपी और शूगर जैसे रोगों से बचना चाहते हैं, तो आज ही शुरू कर दें इनका सेवन

By: Feb 25th, 2023 11:28 am

आजकल की विजी लाइफ और खराब लाइफ स्टाइल आप को ऐसी गंभीर बिमारियों के समंदर में धकेल रहे हैं, जहां से निकलना आसान नहीं। खराब खानपान और सिटिंग जॉब के चलते मौजूदा समय में मोटापे की समस्या आम हो गई है, जिससे बिमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

यानी कि हम यह कह सकते हैं कि खराब खानपान और मोटापा ही सभी बिमारियों की जड़ है। किडनी में दिक्कत, कैंसर, ब्लड प्रेशर, शूगर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि ऐसे गंभीर रोग हैें, जिनसे इनसान की जान तक चली जाती है। यही नहीं, मोटापे से बचने के लिए लोग दवाइयों का भी सहारा लेने लग पड़ते हैं, लेकिन दवाइयों से मोटापा कुछ दिन के लिए कम हो जाता है, पर उससे होने वाले नुकसान आपको नई बिमानियों की तरफ धकेल देते हैं। ऐसे में हमें नैचुरल तरीके से मोटापा कम करना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि किन चीजों से आप नैचुरल तरीके से मोटापा कम कर सकते हैं…

  • वेट लूज़ करने के लिए आप सुबह बिना चीनी की काफी ले सकते हैं। काफी में मौजूद कैफीन मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाती है, जिससे नैचुरल तरीके से चर्बी पिघलने लगती है और मोटापा कम हो जाता है।
  • ग्रीन टी वजन घटाने में काफी मददगार है। इससे हृदय और कैंसर जैसी बिमारियां भी दूर हो जाती हैं।
  • इसी तरह शिमला मिर्च भी मोटापा कम करने में काफी मददगार है। शिमला मिर्च को नैचुरल फैट बर्नर भी कहा जाता है।
  • इसके अलावा वसायुक्त मछली का सेवन भी किडनी रोग से बचने और मोटापा कम करने के लिए किया जा सकता है, क्योंकि फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो शरीर के फैट को कम करता है।
  • प्रोटीन से भरपूर अंडे का सेवन अगर नाश्ते में किया जाए, तो इससे मोटापा दूर हो जाएगा। साथ ही दिल की बिमारियां भी नहीं होंगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App