J&K पुलिस ने सुलझाया नरवाल IED विस्फोट मामला, लश्कर से जुड़ा सरकारी शिक्षक गिरफ्तार

By: Feb 2nd, 2023 5:12 pm

जम्मू। जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि पुलिस ने नरवाल में हुए दोहरे आईईडी विस्फोटों का भंडाफोड़ किया है और आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से संबद्ध एक सरकारी शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया गया है। दिलबाग सिंह ने कहा कि 21 जनवरी को नरवाल में हुए आईईडी विस्फोटों को सुलझाने के लिए जम्मू पुलिस बधाई की पात्र है। उन्होंने कहा कि पुलिस की दिन-रात की मेहनत से यह सफलता प्राप्त हुई है और इसके साथ ही साथ दो अन्य मामले, कटरा आईईडी ब्लास्ट और शास्त्री नगर ब्लास्ट 2022 को भी सुलझा लिया गया है। उन्होंने मामले को सुलझाने के लिए एडीजीपी जम्मू जोन मुकेश सिंह और उनकी टीम के डीआईजी शक्ति पाठक, एसएसपी जम्मू चंदन कोहली, एसपी दक्षिण ममता शर्मा और अन्य अधिकारियों के प्रयासों की सराहना की।

पुलिस प्रमुख ने कहा, “लश्कर-ए-तैयबा से संबद्ध रियासी निवासी आरिफ को जांच के दौरान गिरफ्तार किया गया और पूछताछ में उसने अपना अपराध कबूल कर लिया। आरिफ, 2010 में आरईटी शिक्षक के रूप में भर्ती हुआ था और बाद में 2016 में जम्मू कश्मीर शिक्षा विभाग द्वारा वह नियमित हुआ और वह पाकिस्तान के अपने हैंडलर कासिम के संपर्क में था।” उन्होंने कहा कि काशिम ने आरिफ को जम्मू में आईईडी विस्फोट करने का निर्देश दिया था और आरिफ ने ही नरवाल विस्फोटों और कटरा में एक यात्री बस में आईईडी और शास्त्री नगर 2022 में विस्फोट किया था। आरिफ का मामा कमर दीन भी कराची, पाकिस्तान में रहता है और आरोपी आरिफ के पास से एक जिंदा आईईडी भी बरामद किया गया है, जिसका उपयोग वह दहशत फैलाने के लिए किसी भीड़भाड़ या धार्मिक स्थल पर करने वाला था।

डीजीपी ने कहा कि ड्रोन के माध्यम से उसे तीन आईईडी सौंपे गए थे, जिनमें से दो नरवाल में उपयोग किए गए और एक उसके पास से बरामद किया गया, जो अपनी तरह का पहला ‘इत्र आईईडी’ है। कटरा बस विस्फोट में उपयोग किया गया आईईडी एक स्टिकी बम था और शास्त्री नगर में टाइमर बम का उपयोग किया गया था। उन्होंने कहा कि बुधवार को राजौरी पुलिस ने लश्कर-ए-तैयबा के एक मॉड्यूल का भी भंडाफोड़ किया और तीन लोगों के पास से आईईडी बरामद किया।

पुलिस प्रमुख ने कहा, “पाकिस्तान हमेशा जम्मू कश्मीर की शांति भंग करने और सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश करता है और इसी उद्देश्य से आईईडी लगाए गए थे, लेकिन हम उन्हें उनके नापाक इरादों में कभी सफल नहीं होने देंगे।” उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर पुलिस लोगों की सुरक्षा के लिए हमेशा तत्पर है और केंद्र शासित प्रदेश की शांति और सद्भाव बिगाड़ने के किसी भी प्रयासों को विफल कर दिया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App