अब नौ और दस को बारिश-बर्फबारी; आठ फरवरी से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, फिर टूटेगा सूखा

By: Feb 7th, 2023 12:12 am

प्रदेश में आठ फरवरी से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, फिर टूटेगा सूखा

स्टाफ रिपोर्टर — शिमला

हिमाचल प्रदेश में अब नौ व दस फरवरी को बारिश-बर्फबारी की संभावना है। वहीं 12 दिसंबर तक प्रदेश में मौसम के खराब रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने पूर्वानुमान लगाया है कि नौ से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा। ऐसे में प्रदेश में बारिश व बर्फबारी की संभावना है। वहीं सोमवार के प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ के हल्के फाहे गिरे हैं, जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश की हल्की बौछारें भी गिरी हैं। राजधानी शिमला में भी सोमवार सुबह के समय हल्की बारिश हुई। प्रदेश में इस बार सर्दियों में बहुत कम बारिश-बर्फबारी हुई है। खासकर सोलन, शिमला, मंडी और किन्नौर जिले में काफी कम मेघ बरसे हैं। यही वजह है कि न्यूनतम और अधिकतम तापमान अब रिकार्ड तोडऩे लगे हैं।

धर्मशाला में 2008 के बाद पहली बार अधिकतम तापमान चार फरवरी को 23.2 डिग्री पहुंचा। प्रदेश के अन्य शहरों में भी तापमान सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस तक अधिक चल रहा है। ऐसे में नौ फरवरी से बारिश-बर्फबारी होने के पूर्वानुमान ने प्रदेशवासियों में फिर से उम्मीद जगाई है। हालांकि इस साल ज्यादातर बार मौसम विभाग का पूर्वानुमान स्टीक नहीं रहा। शिमला शहर व आसपास के इलाकों में इस बार एक बार भी बर्फबारी नहीं हुई। आलम यह कि शिमला के साथ लगते कुफरी में भी एक-दो बार हल्का हिमपात हुआ है।

किसानों-बागबानों में जगी उम्मीदें

हिमाचल प्रदेश में नौ के बाद बारिश व बर्फबारी की संभावना से किसानों-बागबानों की उम्मीदें फिर से जग गई है। प्रदेेश में नवंबर माह के बाद सामान्य से कम ही बारिश हुई है। बारिश कम होने के कारण प्रदेश में सूखे जैसे हालात हैं। ऐसे में किसान-बागबान उम्मीद लगाए बैठे हैं कि इस बार मौसम विभाग का अनुमान सच साबित होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App