चौपाल में चमकी चांदी…बर्फबारी से निखरी खूबसूरती

By: Feb 2nd, 2023 12:17 am

दो दिन की बारिश और बर्फबारी के बाद निकली धूप, फिर भी पर्यटन विस्तार के लिए सरकार की राह देख रहा मनमोहक स्थल

सुरेश सूद-चौपाल,नेरवा
इस स्नो सीजन में हालांकि उम्मीद से कम बारिश और बर्फबारी हुई है, परंतु इसके बावजूद जहां किसानों और बागबानों के लिए यह कुछ हद तक राहत भरी है, वहीं दो दिन की बर्फबारी के बाद उपमंडल चौपाल की पहाडिय़ों के सुंदर दृश्य सभी का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर रहे है। दो दिन की बारिश और बर्फबारी के बाद बुधवार को धूप खिलते ही उपमंडल चौपाल की पहाडिय़ा चांदी सी चमक उठी हैं।

रविवार रात और सोमवार को हुई बारिश और बर्फबारी के बाद मंगलवार को पूरा दिन आसमान पर बादलों की आंख मिचौली जारी रही, परंतु बुधवार की सुबह जैसे ही नीले साफ आसमान से सूर्य भगवान के दर्शन हुए, चौपाल के चारों तरफ की पर्वत शृंखला चांदी सी चमक उठीं। पहाडिय़ों का यह मनमोहक दृश्य देखते ही बन रहा है। चौपाल में इतने मनमोहक दृश्य होने के बावजूद यहां पर पर्यटकों की कमी खलना स्वाभाविक है। चौपाल में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, इसके बावजूद आज तक किसी भी सरकार ने यहां पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कोई गंभीरता नहीं दिखाई है।

चौपाल के चूड़धार, सरांह, मुनालग, बमटा, थरोच, धार चांदना आदि में कई ऐसे स्थान है जोकि न पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हंै, बल्कि यहां पर स्कीइंग, स्केटिंग सहित कई अन्य साहसिक खेलों की भी अपार संभावनाएं है। चूड़धार की तलहटी में चारों तरफ से देवदार के पेड़ों से घिरे और हजारों वर्गमीटर में फैले हाल्दा जुब्बड़ की लोकेशन तो पूरी खजियार जैसी है। यहां पर यदि एक कृत्रिम झील का निर्माण कर इसका सौंदर्यकरण किया जाए, तो यह पर्यटकों के लिए एक आदर्श पर्यटक स्थल साबित हो सकता है। इसके अलावा चूड़धार का काला बाग तथा मुनालग में पहाड़े के ऊपर बना कुदरती बड़ा हरा भरा मैदान भी देशी और विदेशी पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करने की भरपूर क्षमता रखते है। वर्तमान में कांग्रेस सरकार प्रदेश में आय के नए नए संसाधन जुटाने का प्रयास कर रही है ऐसे में चौपाल के लोगों को आशा है कि सरकार का ध्यान चौपाल में पर्यटन के विकास की तरफ अवश्य जाएगा।…(एचडीएम)

एन-एच 305 से बर्फ हटाने का काम तेज
आनी। क्षेत्र में पिछले दिनों हुई बर्फबारी के कारण आनी वाह्य सिराज क्षेत्र को जिला मुख्यालय कुल्लू से जोडऩे बाला एनएच 305 वाया जलोड़ी दर्रा सडक़ मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गया था, जिसके चलते आनी व निरमंड क्षेत्र के लोगों को जिला मुख्यालय जाने के लिए खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में एनएच प्राधिकरण उपमंडल आनी ने मौसम साफ होने पर मार्ग से बर्फ हटाने के लिए मशीनरी लगा दी है और बुधवार को मार्ग खनाग से जलोड़ी दर्रे के मध्य बर्फ हटाने के कार्य में तेजी लाई गई। एनएच प्राधिकरण उपमंडल आनी के सहायक अभियंता धन सिंह शर्मा ने बताया कि आने वाले दिनों में मौसम यदि साफ रहा तो मार्ग को आनी से जलोड़ी दर्रे तक बहाल कर दिया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App