हिमाचल प्रदेश में 16 फरवरी तक मिला जुला रहेगा मौसम, कहीं बारिश तो कहीं खिलेगी धूप

By: Feb 2nd, 2023 7:33 pm

कहीं बारिश तो कहीं खिलेगी धूप, 4 जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग ने 2 सप्ताह के लिए जारी किया एक्टेंडेड फोरकास्ट

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

हिमाचल प्रदेश में आगामी 16 फरवरी तक मौसम मिला जुला रहेगा। इस बीच कहीं बारिश तो कहीं धूप खिलने के आसार है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला द्वारा आगामी दो सप्ताह के लिए एस्टेंड फोरकास्ट जारी किया गया है। इसके मुताबिक फरवरी महीने के पहले सप्ताह में मौसम प्रदेश भर में साफ रहने वाला है। यानि प्रदेश में 8 जनवरी तक बारिश व बर्फबारी की संभावनाएं बहुत कम है। इस दौरान प्रदेश के ज्यादात्तर जिलों में धूप खिली रहेगी। वहीं फरवरी महीने के दूसरे सप्ताह में प्रदेश के 4 जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश की संभावना हैं। इनमें लाहौल स्पीति, चंबा, किन्नौर और कुल्लु जिला शामिल है।

इसके अलावा प्रदेश के बाकी सभी जिलो में सामान्य से कम बारिश होने की ही संभावना है। गौरतलब है कि जनवरी महीनें में इस बार मौसम हिमाचल पर ज्यादा मेहबान नहीं हुआ है। जनवरी में सिर्फ 3 प्रतिशत बारिश ही पूरे हिमाचल में दर्ज की गई है। प्रदेश के सिर्फ 3 जिलो में जनवरी महीनें में सामान्य बारिश दर्ज की गई हैं, जबिक बाकी 09 जिलो में नाममात्र की बारिश हुई है। वहीं अगर वर्ष 2022 से तुलना करं,े तो जनवरी 2022 में 92 प्रतिशत बारिश दर्ज की गई है। हालांकि वर्ष 2021 में जनवरी महीने के दौरान सामान्य से 51 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई थी, लेकिन 2021 में दिसंबर माह में अच्छी बारिश हुई थी, लेकिन इस बार हिमाचल में दिसंबर व जनवरी लगातार 2 महीनें कम बारिश दर्ज की गई है।

वहीं राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अन्य जिलो में वीरवार को दिनभर धूप खिली रही। धूप खिलने से प्रदेश में तापमान पिछले कुछ दिनों से बढ़ गया है। तापमान बढऩे से दिन में गर्मियों के जैसा एहसास होना शुरू हो गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार राजधानी शिमला में न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा सुंदरनगर में 2.8, भुंतर में 3.9, सोलन में 3.8, मनाली में 2.6, ऊना में 4.6, कुफरी में 5.9, पालमपुरमें 5.5, नारकंडा में 1.5, धौलाकुआं में 5.7, डलहौजी में 7.8 और हमीरपुर में 5.8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है।

208 सडकें अभी भी बंद

हिमाचल प्रदेश में बीतें दिनों हूुई बारिश बर्फबारी के बाद 208 सडक़ें अभी तक नहीं खुल पाई हैं। हालांकि लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सडक़े बहाल करने के लिए मशीनरी व मैनपॉवर तैनात है। सडक़ें जल्द बहाल की जाएगी। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा सडक़ें लाहौल स्पीति में बंद है। यहां पर 144 सडक़ें बंद है। चंबा में 18, कांगड़ा में 02, किन्नौर में 17, कुल्लू में 05 और शिमला जिला में 22 सडक़ें बंद है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App