प्रदेश के शक्तिपीठों में चढ़ा 26.62 लाख चढ़ावा; 12 ग्राम सोना, दो किलो 636 ग्राम चांदी चढ़ी

By: Mar 24th, 2023 12:06 am

दूसरे दिन मंदिरों में 39 हजार श्रद्धालुओं ने नवाया शीश; 12 ग्राम सोना, दो किलो 636 ग्राम चांदी चढ़ी

अमन वर्मा-शिमला

प्रदेश के चार शक्तिपीठों चिंतपूर्णी, नयनादेवी, बज्रेश्वरी देवी, ज्वालाजी में चैत्र नवरात्र मेले के पहले दिन 26 लाख 62 हजार 559 रुपए का नकद चढ़ावा प्राप्त हुआ है। जबकि चामुंडा देवी मंदिर में नवरात्र के चढ़ावे की एक साथ ही गणना की जाएगी। प्रदेश में शक्तिपीठों में पहले नवरात्र पर श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाए गए चढ़ावे में 12 ग्राम 600 मिली सोना और दो किलो 816 ग्राम चांदी चढ़ावे के रूप में प्राप्त हुई है। इसके अलावा दूसरे नवरात्र के दिन गुरुवार को पांच शक्तिपीठों में 39 हजार श्रद्धालुओं ने मईया के चरणों में शीश नवाया है। उपायुक्त राघव शर्मा ने बताया कि चिंतपूर्णी मंदिर में दूसरे दिन 13 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने मईया के चरणों में शीश नवाया।

वहीं मंदिर अधिकारी विपिन ठाकुर ने बताया कि नयनादेवी मंदिर में दूसरे दिन आठ हजार श्रद्धालुओं ने मंदिर में माथा टेका। बज्रेश्वरी देवी मंदिर पहले नवरात्र के दिन दो लाख 13 हजार 169 रुपए का नकद चढ़ावा मां के चरणों में चढ़ाया। मंदिर अधिकरी सुरेश शर्मा ने बताया कि मंदिर में दूसरे नवरात्र के दिन सात हजार श्रद्धालुओं ने मईया के चरणों में शीश नवाया। इसके अलावा ज्वाला जी मंदिर में पहले नवरात्र में श्रद्धालुओं ने मां के चरणों में सात लाख 59 हजार 202 रुपए का नकद चढ़ावा चढ़ाया। मंदिर अधिकारी वचित्र सिंह ने बताया कि मंदिर में 600 ग्राम चांदी चढ़ाई है। उन्होंने बताया कि दूसरे दिन छह हजार श्रद्धालुओं ने मां के चरणों में शीश नवाया। इसके अलावा चामुंडा देवी मंदिर में दूसरे नवरात्र के दिन पांच हजार श्रद्धालुओं में मईया के चरणों में शीश नवाया। चामुंडा देवी मंदिर में चढ़ावे की गणना नवरात्र के बाद एक साथ की जाएगी।

बाबा के दरबार में तीन लाख रुपए का दान

निजी संवाददाता-दियोटसिद्ध

उत्तरी भारत के प्रसिद्ध बाबा बालकनाथ मंदिर दियोटसिद्ध में 769829 रुपए का चढ़ावा प्राप्त हुआ, जबकि 3,14,585 रुपए दान में प्राप्त हुए हैं, जो लगभग 10, 84, 414 रुपए हैं। जानकारी देते हुए मंदिर अधिकारी धर्मपाल नेगी ने बताया कि तकरीबन चार ग्राम चांदी का भी चढ़ावा यहां पर श्रद्धालुओं द्वारा अर्पित किया गया। विदेशी मुद्रा की बात की जाए, तो इंग्लैंड 65, अमेरिका 7, यूरो 115, कनाडा 55 एवं यूएई देहरा 20 का भी चढ़ावा यहां पर श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाया गया। मंदिर में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके लिए मंदिर प्रशासन द्वारा उचित कदम उठाए गए थे। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 24 घंटे बाबा बालक नाथ का मंदिर खुला रहा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App