अग्रिवीर भर्ती : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आज लास्ट डेट, 17 से 30 अप्रैल तक होगी परीक्षा

By: Mar 20th, 2023 12:07 am

अभ्यर्थी रात 11:59 मिनट तक कर सकते हैं अप्लाई, 17 से 30 अप्रैल तक होगी परीक्षा

मंगलेश कुमार— हमीरपुर

इंडियन आर्मी की अग्रिवीर भर्ती की ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के लिए एक दिन शेष रह गया है। जो युवा पंजीकरण से वंचित रह जाएंगे, उन्हें इस वर्ष अग्रिवीर भर्ती से वंचित रहना पड़ सकता है। ऐसे में युवा सोमवार रात 11:59 बजे तक अग्रिवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं। भर्ती में आईटीआई होल्डर युवाओं के अलावा एनसीसी व स्पोट्र्स खिलाडिय़ों को भी लिखित परीक्षा में बोनस अंक दिए जाएंगे। युवाओं की ऑनलाइन परीक्षा 17 से 30 अप्रैल तक देश भर में 176 केंद्रों पर होगी। निर्धारित अवधि में ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की पहले ऑनलाइन कम्प्यूटर आधारित लिखित परीक्षा होगी। उसके बाद भर्ती रैली होगी। इच्छुक युवा वेबसाइट ज्वाइन इंडियन आर्मी डॉट एनआईसी डॉट इन पर लॉग इन कर सकते हैं। ऑनलाइन पंजीकरण करवाने वाले उम्मीदवार का एक्टिव मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होनी चाहिए। पंजीकरण के समय उम्मीदवार अपनी सुविधा के अनुसार पांच संभावित परीक्षा केंद्रों के नाम दे सकते हैं। परीक्षा के समय उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड का रंगीन प्रिंट और आधार कार्ड साथ लाना होगा।

थल सेना की अग्निवीर भर्ती परीक्षा के अभ्यास के लिए ऑनलाइन लिंक पर सैंपल पेपर उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों की सुविधा के लिए वेबसाइट ज्वाइन इंडियन आर्मी डॉट एनआईसी डॉट इन पर विशेष लिंक उपलब्ध करवाए गए हैं। 10वीं पास और दो वर्षीय आईटीआई कोर्स के लिए 20 अंक, दसवीं पास और दो या तीन वर्षीय डिप्लोमा के लिए 30 अंक, 12वीं पास और एक वर्षीय आईटीआई कोर्स के लिए 30 अंक, 12वीं पास और दो वर्षीय आईटीआई कोर्स के लिए 40 अंक और 12वीं पास और डिप्लोमा होल्डर के लिए 50 अंक बोनस अंक दिए जाएंगे।

अग्रिवीर भर्ती की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का सोमवार को आखिर दिन है। जो युवा अभी तक आवेदन नहीं कर पाए हैं, वे जल्द आवेदन करना सुनिश्चित करें। एनसीसी व स्पोट्र्स कोटे के युवाओं को भी लिखित परीक्षा में बोनस अंक मिलेंगे।
कर्नल संजीव कुमार त्यागी

निदेशक, सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App