दुर्गम-जनजातीय क्षेत्रों से मरीजों को लिफ्ट करेगी एयर एंबुलेंस, स्विट्जरलैंड की संस्था देगी फ्री सेवाएं, सरकार के साथ जल्द साइन होगा एमओयू

By: Mar 20th, 2023 12:06 am

हिमाचल प्रदेश में स्विट्जरलैंड की संस्था देगी फ्री सेवाएं, सरकार के साथ जल्द साइन होगा एमओयू

अशोक राणा-केलांग

लाहुल-स्पीति में बर्फ की कैद में तड़प कर अब मरीजों को जान गंवानी नहीं पड़ेगी। राज्य सरकार जनजातीय क्षेत्रों के लिए जल्द एयर एंबुलेंस सेवा शुरू करने जा रही है। इसके लिए स्विट्जरलैंड की एक संस्था की मदद ली जाएगी। बड़ी बात यह है कि यह एयर एंबुलेंस सेवा पूरी तरह नि:शुल्क होगी। लाहुल-स्पीति के विधायक रवि ठाकुर ने इसका खुलासा किया है। रवि ठाकुर ने कहा कि लाहुल-स्पीति समेत हिमाचल के जनजातीय और दुर्गम इलाकों में मरीजों को लिफ्ट करने के लिए एयर एंबुलेंस की मदद ली जाएगी, जिसके लिए सरकार स्विस्जरलैंड की एक ट्रस्ट के साथ जल्द एमओयू हस्ताक्षर करेगी। हिमाचल सरकार संस्था को एयर एंबुलेंस की लैंडिंग और उड़ान भरने के लिए जगह चिन्हित कर रही है। विधायक रवि ठाकुर ने कहा कि एयर एंबुलेंस में संस्था की पूरी मेडिकल टीम तैनात रहेगी, जबकि मरीज को जरूरत के मुताबिक उपचार के लिए आईजीएमसी, टांडा, नेरचौक, एम्स बिलासपुर व पीजीआई 0तक पहुंचाएगी। स्विट्जरलैंड की यह संस्था हिमाचल को यह सेवा पूरी तरह फ्री देगी। (एचडीएम)

राज्य बजट से मिले थे 2772 करोड़ रुपए

एयर एंबुलेंस सेवा शुरू होने के बाद गंभीर रूप से बीमार मरीजों को जनजातीय और दुर्गम इलाकों से एयर लिफ्ट कर शिमला, कुल्लू, चंडीगढ़ और बिलासपुर कुछ ही मिनटों में पहुंचाया जा सकेगा। लाहुल-स्पीति जैसे इलाकों में सर्दियों के दौरान मरीजों को समय पर मेडिकल सुविधा नहीं मिल पाती है, जिस कारण बीते सालों में कई मरीज बिना उपचार के दम तोड़ चुके हैं। एयर एंबुलेंस सेवा शुरू होने के बाद अब ऐसा नहीं होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App