5544 दिव्यांगजनों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ

By: Mar 24th, 2023 12:45 am

एडीसी महेंद्र पाल गुर्जर जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में बोले, अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में शिविरों में करें जागरूक

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-ऊना
अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याणार्थ विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। सभी विभागों के अधिकारी संबंधित विभागों के माध्यम से अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों हेतु संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में आयोजित शिविरों में जागरूक करें ताकि पात्र व्यक्ति इन योजनाओं से लाभान्वित हो सकें। यह बात एडीसी ऊना महेंद्र पाल गुर्जर ने 15 सूत्री कार्यक्रम के तहत जिला स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। कि जिला में अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित 51 आंगनबाड़ी वर्कर तथा 46 आंगनबाड़ी सहायिकाएं एकीकृत बाल विकास योजनाएं में सेवाएं प्रदान कर रही हैं। चालू वर्ष में छह साल तक के 948 बच्चों तथा 260 माताओं को लाभान्वित किया गया। 209 बच्चे प्री-स्कूल शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। एडीसी ने बताया कि जिला में 13 अल्पसंख्यक समुदाय के मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। एडीसी ने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना और मुख्यमंत्री स्वाबलंबन योजना के तहत एक-एक पात्र व्यक्ति को लाभान्वित किया गया है। मनरेगा के तहत 1106 जाब कार्ड बनाए गए हैं। चालू वर्ष में 154 छात्र व छात्राओं को कौशल विकास भत्ता और 60 को बेरोजगारी भत्ता तथा तीन औद्योगिक कौशल विकास भत्ते का लाभ प्रदान किया गया है।

ग्रामीण क्षेत्र के पात्र व्यक्ति जिनकी वार्षिक आय 98 हजार रुपए तथा शहरी क्षेत्रों में रहने वालों की सालाना आय 1.20 लाख रुपए की आय सीमा निर्धारित की गई है। इस योजना के तहत आवेदक दुकान के लिए पांच लाख तथा रोजगार के लिए मशीन एवं गाड़ी खरीद के लिए 20 लाख रुपए तक का ऋण ले सकते हैं। दस लाख रुपए तक की ऋण राशि पर छह प्रतिशत तथा उससे ज्यादा ऋण राशि के लिए आठ प्रतिशत ब्याज का प्रावधान है। योजना के तहत अभी तक जिला ऊना से किसी भी उम्मीदवार ने आवेदन नहीं किया है। एडीसी महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि राष्ट्रीय न्यास अधिनियम 1999 के तहत मानसिक रूप से दिव्यांगजनों स्वपरायणता, प्रमस्तिक घात, मानसिक मंदता तथा बहु दिव्यांगता से ग्रस्त दिव्यांगजन के लिए विधिक संरक्षण सुविधा प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। इस योजना के तहत जिला में अबतक 92 मामलों में विधिक संरक्षता प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App