अप्पर शिमला से आने वाली बसें जाएंगी वाया मैहली

By: Mar 20th, 2023 12:10 am

खलीणी चौक से बीसीएस तक जाम से छुटकारा दिलाने के लिए बस रूट को डायवर्ट करने की तैयारी

रोहित शर्मा—शिमला
अप्पर शिमला के रोहड़ू, रामपुर, चौपाल से आने वाली बसों को वाया मैहली डायवर्ट करने की तैयारी है। इसके अलावा करसोग से आने से आने वाली बसो को भी इस रूट से डायवर्ट किया जा सकता है। यानी इन सभी रूटों से आने वाली बसें ढली से शोघी-मैहली बाईपास होते हुए सीधे आईएसबीटी आएगी। शिमला के खलीणी चौक पर इन बसों को मुडऩे में काफी समय लगता हैं, जिसके कारण सुबह के समय यहां पर काफी लंबा जाम लग रहा है। ऐसे में अब इन बसों को वाया मैहली भेजने के लिए शिमला पुलिस प्लान बना रहा है। गौरतलब है कि राजधानी शिमला के खलीणी में सुबह के समय रोजाना जाम लग रहा है।

इसके कारण स्कूल व कालेज जाने वाले छात्रों, दफ्तरों में काम करने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों, अस्पताल जाने वाले मरीज़ों के अलावा पर्यटकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पांच मिनट का सफर में करीब 30 से 40 मिनट लग रहे हैं। पुलिस का मानना है कि अप्पर शिमला से आने वाली बसों को खलीणी चौक पर मुडऩे में समय लगता है, जिसके कारण जाम की स्थिति पैदा होती हैं, देखते ही देखते खलीणी से बीसीएस तक वाहनों की लंबी लंबी कतारे लग जाती है। ऐसे में इस स्थिति से निपटने के लिए शिमला पुलिस एक प्लान तैयार कर रही हैं। शिमला पुलिस व जिला प्रशासन की ओर से अप्पर शिमला से आने वाली बड़ी बसों को शोघी मैहली बाईपास से सीधा आईएसबीटी भेजने की तैयारी की जा रही है। शिमला शहर में जाम की समस्या को दूर करने के लिए पुलिस लगातार नए से नए ट्रायल कर रही है। इससे पहले पुलिस ने एचआरटीसी की खाली बसों को रिपेयर के लिए ढली व तारादेवी वर्कशॉप जाने के लिए शोघी मैहली बाइपास भेजने को कहा था। इसके बाद इन बसों को इसी रूट पर भेजना शुरू कर दिया है। (एचडीएम)

टूरिस्टों की ज्यादा गाडिय़ां बनी जाम की वजह
सैलानियों की रोजाना हजारों गाडिय़ां शहर में आ रही हैं। ओवर क्राउड की वजह से रोजाना जाम लग रहा है। सुबह 9 बजे से रात तक जाम की यही स्थिति है। पुलिस जवान सारा दिन जाम हटाने में लगे हैं, लेकिन फिर भी गाडिय़ां सुचारू रूप से नहीं चल पा रही। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि शहर में जिस जगह ज्यादा ट्रैफिक लगता है, वहां एक्स्ट्रा जवान तैनात किए गए हैं। सैलानियों की काफी आवाजाही होने से जाम की परेशानी हो रही है। शहर में ट्रैफिक जाम को क्लियर करने की पूरी कोशिश की जा रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App