हमीरपुर पहुंची 1700 थ्री इन वन स्प्रे पंप की खेप

By: Mar 20th, 2023 12:17 am

किसानों को 50 फीसदी अनुदान पर बांटे जाएंगे पंप, कृषि विभाग ने विकास खंडों को डिमांड के मुताबिक भेजी सप्लाई

मंगलेश कुमार -हमीरपुर
कृषि विभाग हमीरपुर में थ्री इन वन स्प्रे पंप की खेप पहुंच गई है। किसानों को यह पंप 50 फीसदी अनुदान पर बांटे जा रहे हैं। थ्री इन वन स्पे्र पंप ब्लॉकों को डिमांड के मुताबिक भेजे जा रहे हैं, ताकि किसानों को घरद्वार के नजदीक बेहतर क्वालिटी के स्प्रे पंप सस्ते दामों पर मिल सके। बता दें कि कृषि विभाग हमीरपुर ने किसानों की डिमांड पर इस बार 2439 थ्री इन वन स्प्रे पंप मंगवाए हैं। इनमें से 1700 स्प्रे पंप की  खेप हमीरपुर पहुंच गई है, जिसे ब्लॉकों को डिमांड के मुताबिक भेजा जा रहा है। किसानों को यह स्प्रे पंप 50 फीसदी सबसिडी पर मुहैया करवाए जाएंगें। सोलर, बैटरी व हाथ से चलने वाला यह पंप किसानों को 1210 रुपए में पड़ेगा।

हालांकि ब्लॉकों में स्पे्र पंप के साथ सब्जियों के बीच इत्यादि भी दिए जा रहे हैं, जिसके चलते स्प्रे पंप किसानों को 1400 रुपए तक में दिया जा रहा है। हालांकि विभाग को यह पंप 2310 रुपए में पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि थ्री इन वन पंप पहले के मुकाबले इस बार और बेहतर क्वालिटी का है। ब्लॉकों में फिर भी थ्री इन वन पंप की डिमांड बढ़ती जा रही है। ब्लॉकों में जिन किसानों ने स्प्रे पंप की डिमांड दी थी, उन्हें सबसे पहले यह पंप बांटे जाएंगे। अगर फिर भी पंप ब्लॉकों में शेष रह जाते हैं, तो वह किसानों को ऑन स्पॉट दिए जाएंगे। कृषि विभाग की मानें तो थ्री इन वन स्प्रे पंप की खासियत यह है कि किसानों को अगर अपने खेतों में स्प्रे करना है, तो वह स्प्रे पंप को पहले हाथ से चलाकर खेतों में दवाई का स्प्रे कर सकता है। अगर थक जाएं, तो वह चार्ज बैटरी के जरिए स्प्रे कर सकेंगे। किसी कारणवश बैटरी खत्म हो जाए, तो स्पे्र पंप के साथ लगी सोलर बैटरी को सूर्यों की किरणों के संपर्क में आकर खेतों में छिडक़ाव पूरा किया जा सकता है। इन सभी खूबियों को देखकर ही किसान इसकी लगातार डिमांड करते आ रहे हैं। (एचडीएम)

क्या कहते हैं उपनिदेशक डा. अतुल डोगरा
उपनिदेशक डा. अतुल डोगरा, कृषि विभाग हमीरपुर ने बताया कि हमीरपुर जिला में 2439 थ्री इन वन स्पे्र पंप की खेप पहुंच गई है, जिसे ब्लॉकों को डिमांड के मुताबिक भेजा जा रहा है। किसानों को 50 फीसदी सबसिडी पर स्प्रे पंप मुहैया करवाया जाएगा। किसानों को ब्लॉकों में डिमांड के मुताबिक स्प्रे पंप दिए जाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App