मेडिकल कालेज नाहन का निर्माण कार्य छह महीने से बंद

By: Mar 29th, 2023 12:20 am

खुले में पड़ी लाखों रुपए की भवन सामग्री को खा रहा जंग, बिल्डिंग न होने से प्रशिक्षु डाक्टरों को हो रही परेशानी

सूरत पुंडीर-नाहन
सिरमौर जिला के नाहन स्थित प्रदेश के सरकारी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े मेडिकल कालेजों में शुमार डा. वाईएस परमार मेडिकल कालेज एवं अस्पताल के भवन का निर्माण कार्य गत छह महीने से भी अधिक समय से बंद पड़ा है। हालत यह है कि लाखों रुपए की भवन सामग्री जहां मेडिकल कालेज कैंपस के आसपास खुले में जंग खा रही है तो वहीं मेडिकल कालेज के भवन के निर्माण कार्य की उम्मीदों पर भी पानी फिर रहा है। मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य देश की जानी मानी भवन निर्माण कंपनी शापुरजी पालोनजी को दिया गया था। करीब 300 करोड़ से अधिक की राशि से निर्मित होने वाले डा. वाईएस परमार मेडिकल कालेज नाहन के निर्माण का कार्य प्रथम चरण में फिलहाल प्रशासनिक ब्लॉक का शुरू किया गया था।

प्रशासनिक ब्लॉक में छह से सात मंजिल का एक स्ट्रक्चर तो खड़ा कर दिया गया है, परंतु बीते छह माह से भी अधिक समय से निर्माण कार्य में लगी कंपनी काम बंद कर गई है। ऐसे में मेडिकल कालेज के निर्माणाधीन भवन का कार्य ठप पड़ा है। सिरमौर जिला के लोगों को उम्मीद थी कि अब मेडिकल कालेज नाहन के पास अपना एक आलीशान कांप्लेक्स होगा, परंतु सीपीडब्ल्यूडी व मेडिकल कालेज के भवन का निर्माण करने वाली कंपनी के बीच वित्तीय मामलों को लेकर चल रही लड़ाई के कारण मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य ठप पड़ा है। मेडिकल कालेज के अकेडमिक ब्लॉक की ईमारत के वित्तीय मामलों को लेकर कंपनी व सीपीडब्ल्यूडी के बीच विवाद होने की वजह से कंपनी ने गत छह महीने से भी अधिक समय से मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य बंद किया हुआ है। हालत यह है कि निर्माण कार्य पर लगे सैकड़ों मजदूर जहां अपने बोरिया बिस्तर समेट कर रवाना हो गए हैं तो वहीं कंपनी के कर्मचारी भी नाहन से चले गए हैं। निर्माणाधीन कंपनी को भुगतान न होने से रुका काम
मेडिकल कालेज नाहन का निर्माण कार्य करने वाली कंपनी का तर्क है कि सरकार द्वारा समय पर भुगतान न किए जाने के कारण निर्माण कार्य को रोका गया है। फिलहाल कंपनी ने तमाम कर्मचारियों व मजदूरों को कार्य से हटा दिया है। सीपीडब्ल्यूडी का तर्क है कि संबंधित कंपनी को भुगतान कर दिया गया था, परंतु कंपनी ने निर्माण कार्य बिना कारण बंद किया है।
सीपीडब्ल्यूडी जारी करेगा दोबारा टेंडर
प्रिंसीपल डा. वाईएस परमार मेडिकल कालेज डा. श्याम कौशिक ने बताया कि नाहन मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य कर रही कंपनी ने गत छह माह से भी अधिक समय से कार्य बंद किया हुआ है। सीपीडब्ल्यूडी इस कार्य का पुन: टैंडर किए जाने की प्रक्रिया पूरी कर रहा है। निर्माण को लेकर अन्य औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App