कटरा-श्रीनगर मार्ग पर बना देश का पहला केबल रेल पुल, 100KM की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

By: Mar 25th, 2023 3:28 pm

अंजी ब्रिज-रियासी। भारतीय रेलवे जम्मू-कश्मीर के रियासी क्षेत्र में कटरा बारामूला को जोड़ने वाले रेल मार्ग पर देश के पहले केबल ब्रिज का निर्माण कर रहा है, जिस पर ट्रेन 100 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ सकेगी। उधमपुर-कटरा से बारामूला के रास्ते श्रीनगर को जोड़ने वाले रेल मार्ग पर केबल पर आधारित अंजी पुल की ऊंचाई 391 मीटर है। पुल के मध्य में एक टावर का निर्माण किया गया है जिसके मध्य के दोनों तरफ से 24-24 केबल लगे हुए हैं और दोनों तरफ लगे कुल 48 केबल के जरिए यह पुल आधे स्तम्भ से बंधा है।

अंजी केबल रेल पुल निर्माण क्षेत्र के मुख्य इंजीनियर संदीप गुप्ता के अनुसार केबल आधारित यह पुल 473 मीटर लंबा है। इसके बीच में बना 193 मीटर ऊंचा टावर इस पर लगी केबल का आधार है। यह स्तंभ नदी तल से 331 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। सिंगल लाइन की रेल पटरी के बगल में 3.75 मीटर चौड़ी सर्विस रोड बनाई गई है। गुप्ता का कहना था कि केबल से बंधे इस पुल के निर्माण का डिज़ाइन इस तरह से तैयार किया गया है कि यह ट्रेन के चलने से झूलेगा नहीं और पुल के ऊपर रेल तेज गति से दौड़ सकेगी। इसके अलावा इस पुल की खासियत यह है कि यह भारी तूफानों को झेल सकता है और तीव्र भूकंप आने से भी प्रभावित नहीं होगा। भूकंप और तूफान के लिहाज से क्षेत्र की आईआईटी रुड़की और आईआईटी दिल्ली के विशेषज्ञों ने जांच पड़ताल की और उसी के आधार पर पुल को भूकंप रोधी और तूफान रोधी बनाने का प्रयास किया गया है।

उन्होंने बताया कि पुल के निर्माण का कार्य अप्रैल 2018 में शुरू हुआ था और अब तक इस पर 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। इस रेल लाइन पर कुल 137 पुलों और 27 सुरंगों का निर्माण किया जा रहा है। पुल निर्माण क्षेत्र के अभियंता के अनुसार पुल पर 90 फ़ीसदी काम पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि यह देश में पहला केबल आधारित रेल पुल है। पुल के दोनों तरफ सुरंग है और इन दोनों सुरंग के बीच 725 मीटर का फासला है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App