लिदबड़ मेले में डबल कारोबार

By: Mar 26th, 2023 12:56 am

इस बार पिछले साल के मुकाबले डबल दाम पर बिके प्लाट, कांगड़ा की इकोनॉमी में मेलों का बड़ा रोल

कुलदीप नारायण – नगरोटा बगवां
कांगड़ा घाटी के ग्रामीण मेले छोटे कारोबारियों के लिए आर्थिकी का बड़ा जरिया है। यूं कहें तो मनरेगा, सहकार के बाद ये मेले गांवों को मजबूती देने में अहम रोल अदा करते हैं। इन्हीं मेलों में से एक है नगरोटा बगवां का ऐतिहासिक लिदबड़ मेला। शनिवार को शुरू हुए लिदबड़ मेले को सैंपल मानें, तो इसका क्रेज इतना है कि इस बार यहां कारोबार दोगुने से भी ज्यादा होने के आसार हैं। भले ही मौसम साथ दे या न दे, लेकिन लिदबड़ मेले में प्लाट, झूले पिछले साल के मुकाबले डबल दाम पर बिके हैं। कांगड़ा घाटी में ऐसे करीब ढाई सौ मेले अप्रैल माह तक होंगे,जिनमें अरबों का कारोबार होता है। लिदबड़ में आए कारोबारी संजय ने बताया कि उनकी अगले छह माह की आर्थिकी इन्हीं मेलों की कमाई पर निर्भर है। यानी इन मेलों से लाखों लोग जुड़े हुए हैं। बात लिदबड़ की हो रही है, तो इस बार झूूूलों का प्लाट साढ़े सात लाख रुपए में नीलाम हुए, जोकि पिछली बार से डबल हैं। इसी तरह मेले में 209 प्लाट हैं, जोकि 3500 से 10000 की कीमत पर बिके हैं। इस बार प्लाट भी पिछली बार से 1000 हजार रुपए प्रति ज्यादा दाम पर बिके हैं, इससे साबित होता है कि ये मेले कितने महत्वपूर्ण हैं। अब सरकार को तय करना है कि वह इन मेलों की प्रोमोशन करती है या फिर रस्म अदायगी। एचडीएम

कल डीसी चीफ गेस्ट, समापन पर आएंगे आरएस बाली

हर वर्ष 25 से 27 मार्च तक यह मेला होता है। इसमें कुश्ती खास आकर्षण है। इसमें प्रदेश व बाहरी राज्यों से पहलवान आते हैं। इसमें 26 मार्च को उपायुक्त कांगड़ा डा निपुण जिंदल तथा 27 मार्च को समापन पर स्थानीय विधायक एवं कैबिनेट रैंक पर्यटन विभाग आरएस बाली मुख्य अतिथि होंगे। 26 मार्च को सांस्कृतिक संध्या भी है। इसमें कुमार साहिल, अनुज शर्मामोहीत गर्ग आदि प्रस्तुति देंगे।

एसडीएम मुनीष शर्मा ने किया मेले आगाज

माता नारदा-शारदा के प्रति क्षेत्र वासियों की अटूट श्रद्धा के प्रतीक जिला स्तरीय ऐतिहासिक लिदबड़ मेले का शुभारंभ शनिवार को एसडीएम नगरोटा बगवां मुनीष शर्मा ने किया। उन्होंने टमक पर चोट मारकर मेले का आगाज किया। इसके उपरांत मां नारदा शारदा मंदिर से झंडा लेकर शोभा यात्रा निकाली गई जो हनुमान मंदिर में भी पूजा अर्चना के उपरांत छिंज मैदान में पहुंची,जहां झंडा स्थापित कर एसडीएम नगरोटा बगवां ने छिंज प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App