सोलन में सूखे की मार सब्जियों के दामों में उछाल

बारिश ने होने से मटर की पैदावार प्रभावित, बाहरी राज्यों की सब्जियों के रेट हाई

राजेंद्र सिंह-सोलन
इंद्र देव की मेहरबानी न होने के कारण सब्जियों के दामों में उछाल आ गया है। पर्याप्त मात्रा में बारिश न होने की वजह से सब्जियों के दामों का ग्राफ ऊपर की ओर बढऩे लगा है। एक पखवाड़ा पूर्व सब्जियों के दामों में कमी के चलते आम जनता ने राहत की सांस ली थी, लेकिन दामों में भारी उछाल आने के कारण सब्जियां आम आदमी की पहुंच से बाहर हाने लगी है। फूल गोभी, बंद गोभी, मटर, गाजर, भिंडी और करेला के दामों उछाल देखने को मिल रहा है।

गौरतलब है कि आजकल अधिकांश सब्जियों की आपूर्ति मैदानी इलाकों से हो रही है, लेकिन मैदानी इलाक ों में भी सीजन ओवर होने के कारण आपूर्ति प्रभावित होने नगी है। मांग और सप्लाई का प्रभाव दामों पर पडऩे लगा है। दूसरी ओर समय पर और पर्याप्त मात्रा में बारिश न होने के कारण स्थानीय सब्जियों की आवक भी इस बार अधिक नहीं रही। आजकल स्थानीय मटर का सीजन चला हुआ है, लेकिन बारिश के अभाव में इस बार मटर की पैदावार भी प्रभावित हुई है। (एचडीएम)

सूखे से किसान परेशान
सूखे के कारण किसान भी परेशान है। बारिश न होने के कारण सूखा फसलों को लील रहा है। वर्षा आधारित क्षेत्रों में किसानों को अपनी फसलों को बचाने के लिए खड्डों नालों से पानी ढोकर सिंचाई करते हुए आम देखा गया है। गौरतलब है कि सूबे में 20 प्रतिशत ही सिंचाई के साधन मौजूद हैं, जबकि अधिकांश क्षेत्र वर्षा आधारित है। समय पर बारिश न होने के कारण किसानों की आर्थिकी भी डगमगाने लगती है।

सब्जी विक्रेता मनोहर लाल बोले, मैदानी इलाकों से हो रही आपूर्ति
बारिश न होने के कारण सब्जियों के दामों में वृद्धि दर्ज की जा रही है। अभी आने वाले एक सप्ताह के भीतर दामों में और तेजी देखने को मिल सकती है। अधिकांश सब्जियों की आपूर्ति मैदानी इलाकों से हो रही थी, लेकिन अब सीजन खत्म होने की वजह से आपूर्ति भी प्रभावित है।