शिक्षित और स्वावलंबी नारी सभ्य समाज की नींव

महिला दिवस के मौके पर बोलीं पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्रिहोत्री

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — मंडी
पुलिस अधीक्षक मंडी शालिनी अग्निहोत्री ने कहा कि शिक्षित एवं स्वावलंबी नारी एक सभ्य एवं सुदृढ़ समाज की नींव होती है। वह मंगलवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग निदेशालय महिला एवं बाल विकास के सौजन्य से मंडी मुख्यालय के कल्याण भवन में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2023 पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता में बोल रही थीं। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं को सम्मान, समानता, अधिकार और उनके राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक सरोकार पर बल देने के लिए मनाया जाता है। इससे पूर्व पुलिस अधीक्षक ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कार्यकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी बीएल चौहान ने पुलिस अधीक्षक को शॉल, टोपी व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। कार्यकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी मंडी बीएल चौहान ने विभाग के माध्यम से चलाई गई विविध जानकारियां साझा की गई। पीएनबी लीड बैंक के वित्तीय साक्षरता समन्वयक हरी सिंह कौंडल ने बैंकों के माध्यम से चलाई जा रही सरकार की अनेक जन.कल्याणकारी योजनाओं, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. दिनेश ठाकुर ने गर्भवती महिलाओं का अस्पताल में नि:शुल्क उपचार, प्रसव, दवाइयां और मुफ्त ऐंबुलेंस सेवा सुविधा आदि विविध जानकारियां साझा की। वन स्टॉप सेंटर मंडी की पैरा लीगल सरस्वती देवी ने महिलाओं को विविध कानूनी पहलुओं तथा डीसीपीओ मंडी की विधि एवं परिवीक्षा अधिकारी रमा देवी ने पोक्सो एक्ट के संबंध में कई अहम जानकारियां साझा कीं।

समारोह में इन्हें मिला सम्मान

पुलिस अधीक्षक ने मंडी जिला में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों सम्मानित किया। प्रधानमंत्री मातृ वंदना स्कीम के अंतर्गत मंडी जिला में सर्वश्रेष्ठ परियोजना में धर्मपुर के बाल विकास परियोजना अधिकारी कुंदन हाजिरी को प्रथम, द्रंग के जितेंद्र सैणी को द्वितीय तथा गोहर के बिहारी लाल चौहान को तृतीय पुरस्कार से नवाजा गया। वहीं सर्वश्रेष्ठ पर्यवेक्षक में नागचना वृत्त के कमलेश शर्मा प्रथम, गोहर के मंडोगलू वृत की सरला चौहान दूसरे और करसोग के चौड़ीधार वृत की मीना तीसरे स्थान पर रहीं। मंडी जिले के द्रंग आंगनबाड़ी केंद्र रोहाना की कार्यकर्ता गीता देवी ने प्रथम, सदर मंडी की तल्याहड़.।। आंगनबाड़ी केंद्र की कार्यकर्ता अहिल्या ने द्वितीय तथा गोहर के आंगनबाड़ी केंद्र शिहल आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भवना देवी ने तृतीय स्थान हासिल किया। पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री ने इन सभी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। वहीं, सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देने वाली महिलाओं को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी सदर मंडी वंदना शर्मा, मंडी जिला के विविध पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।