सियाल गांव में मकान में भडक़ी आग

आगजनी की घटना में पांच बच्चे जलने से बचे, एक लाख का हुआ नुकसान

राजेश शर्मा-मनाली
पर्यटन नगरी मनाली के साथ लगते सियाल गांव में लकड़ी के मकान में अचानक आग लगी गई। मकान में जब आग लगी तो घर के अंदर छोटे-छोटे पांच बच्चे थे। सभी नौनिहाल भग्यशाली रहे। बच्चों के बाहर भागते ही एक-एक करके तीन सिलेंडर फटे जिससे पलभर में खोखे राख हो गए। आगजनी की घटना में बच्चों की जिस तरह से जान बच्ची है, उसे किसी चमत्कार से कम नहीं माना जा रहा है। तीन सिलेंडर फटने पर जिस तरह से नुकसान भले की प्रभावित परिवारों को हुआ है। लेकिन बच्चों की जान बचने से यहां बड़ा नुकसान होने से बचा है। वहीं, इस घटना में मकान मालिक सहित तीन परिवारों को एक लाख से अधिक का नुकसान हुआ है।

अग्निशमन केंद्र प्रभारी प्रेम ने बताया कि सियाल गांव के समीप ड्यूटी होटल हिमालयन पास लकड़ी से बने खोखे में पौने दो बजे आग लगने की सूचना मिली। सूचना मिलते ही दलबल सहित टीम मौके पर पहुंची। होटल के स्विमिंग पूल से पंप से होज जोड़ कर आग को बुझा दिया। इस आग से रोहित शर्मा गांव सियाल का चादर नुमा खोखा जल गया। इस खोखे में लालू पुत्र मनवीर और नरेश पुत्र मोवन वीपीपी चामुंडा नगर जिला देहलिन नेपाल के दो परिवार रहते थे। आग से कोई जानी नुकसान नहीं हुआ तथा लेकिन नेपाली परिवार का अंदर रखा सारा सामान जलकर राख हो गया। साथ लगते ओम प्रकाश गोयलु के बागीचे में भी पांच पेड़ आग की चपेट में आए हैं। एक लाख से अधिक का नुकसान हुआ है। डीएसपी केडी शर्मा ने बताया कि आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है। (एचडीएम)

क्या कहते हैं एसडीएम रमन शर्मा

एसडीएम मनाली रमन शर्मा ने बताया कि आग से हुए नुकसान का जायजा लिया गया है। प्रभावित परिवार को फौरी राहत भी प्रशासन की ओर से दी गई है। उन्होंने कहा इस घटना में किसी तरह का जानी नुकसान नहीं हुआ है। और बच्चे सभी सुरक्षित है।

क्या कहते हैं मनाली के विधायक भुवनेश्वर गौड़

मनाली के विधायक भुवनेश्वर गौड़ ने घटना पर दुख जताया है। वहीं, शिमला में विधानसभा में होने के चलते उन्होंने मनाली एसडीएम से घटना की पूरी जानकारी ली है और प्रशासन को प्रभावित परिवार की पूरी मदद करने की बात कही है।