हरि ॐ ध्यान का जाप

By: Mar 25th, 2023 12:20 am

श्रीश्री रवि शंकर

हरि ॐ  का ध्यान करते समय हम अपने शरीर के सात प्रमुख चक्रों में से प्रत्येक पर ध्यान देते हैं। जैसा कि हम ऐसा करते हैं कुंडिलनी शक्ति चक्रों के माध्यम से ऊपर उठती है और नकारात्मक भावनाओं को सकारात्मक भावनाओं में बदल देती है। हरिओम ध्यान का जाप करते समय अपनी आंखें बंद करके आराम से बैठें…

यह समझने के लिए कि हरि ú ध्यान कैसे काम करता है, हमें अपने सूक्ष्म शरीर के बारे में कुछ जानने की जरूरत है। बस हमारे शरीर को सर्किट नेटवर्क के रूप में कल्पना करें। जब हमारी जीवन शक्ति ऊर्जा चक्रों के माध्यम से ऊपर की दिशा में प्रवाहित होती है, तब सकारात्मक भावनाओं का प्रवाह होता है। जब वही ऊर्जा नीचे की ओर प्रवाहित होने लगती है, तो व्यक्ति नाकारत्मक भावनाओं का अनुभव करता है। तो एक व्यक्ति विभिन्न भावनाओं और संवेदनाओं का अनुभव करता है। हमारा पूरा अस्तित्व प्राण सकती या सूक्ष्म जीवनी शक्ति के कारण कार्य करता है। प्राण हमारी प्रणाली में सूक्ष्म नाडिय़ों और ऊर्जा केंद्रों (चक्रों) के माध्यम से प्रवाहित होता है। हमारे अंदर हजारों नाडिय़ां और कई चक्र हैं। प्रत्येक मनुष्य में अपार ऊर्जा होती है। मेरुदंड के आधार पर संचित इस ऊर्जा को कुंडलिनी कहते हैं। हरि ú ध्यान हमें इन चक्रों को सक्रिय करने में मदद करता है। ‘हरि’ का अर्थ है ‘हटाने वाला’। जब कोई उनका नाम याद करता है और फिर उनका जप करता है, तो पाप, कर्म और बुरे ज्योतिषीय प्रभाव मिट जाते हैं।

और कष्ट दूर होते हैं।

‘ú’ मौलिक ब्रह्मांडीय स्पंदन है, जिससे संपूर्ण ब्रह्मांड और सारी सृष्टि उत्पन्न हुई है। ‘हरि ú’ काफी प्रसिद्ध मंत्र है। ‘हरि ú’ एक सार्वभौमिक मंत्र है, जो दुखों को दूर करता है। इस मंत्र में ब्रह्मांडीय स्पंदन है। ‘हरि ú’ ध्यान द्वारा प्राण एक ऊर्जा केंद्र से दूसरे ऊर्जा केंद्र में गति करता है। रीढ़ के साथ सात मुख्य ऊर्जा केंद्र या चक्र होते हैं। प्राण, चक्रों के माध्यम से शरीर में ऊपर की ओर यात्रा करता है। प्रत्येक चक्रमें सकारात्मक के साथ-साथ नकारात्मक ऊर्जा भी होती है। उदाहरण के लिए मूलाधार चक्र, हमारी रीढ़ के आधार पर स्थित ऊर्जा केंद्र जड़ता और उत्साह दोनों के रूप में प्रकट होता है। हरि ú का ध्यान करते समय हम अपने शरीर के सात प्रमुख चक्रों में से प्रत्येक पर ध्यान देते हैं। जैसा कि हम ऐसा करते हैं कुंडिलनी शक्ति चक्रों के माध्यम से ऊपर उठती है और नकारात्मक भावनाओं को सकारात्मक भावनाओं में बदल देती है। हरिओम ध्यान का जाप करते समय अपनी आंखें बंद करके आराम से बैठें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App