350 किलोमीटर तक मार; दमदार हैं उत्तर कोरिया की बैलिस्टिक मिसाइलें, परीक्षण में खरी उतरीं

By: Mar 27th, 2023 11:02 am

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया ने सोमवार सुबह दो बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया। मिसाइलों ने करीब 350 किलोमीटर की दूरी तय की। जापान के रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी। जापान कोस्ट गार्ड ने सोमवार को दो चेतावनियां जारी कीं, जिसमें बताया गया कि दो परीक्षण प्योंगयांग द्वारा किए गए।

जापान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उत्तर कोरिया ने सोमवार को अपने पश्चिमी तट से दो बैलिस्टिक मिसाइलें लांच कीं, यह दोनों मिसाइलें जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर गिरीं। दोनों मिसाइलें 50 किलोमीटर की ऊंचाई तक पहुंचीं और लगभग 350 किलोमीटर की दूरी तय की। दक्षिण कोरिया की योनहाप समाचार एजेंसी ने दक्षिण कोरिया की सेना का हवाला देते हुए बताया कि उत्तर कोरिया ने सोमवार को उत्तर ह्वांगहे प्रांत के चुनघवा काउंटी क्षेत्र से स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजकर 47 मिनट पर से दो कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों (एसआरबीएमएस) का परीक्षण किया।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ (जेएससी) के अनुसार मिसाइलों ने करीब 370 किलोमीटर की दूरी तय की। उत्तर कोरिया ने इस महीने की शुरुआत में परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हाइल अंडरवाटर ड्रोन का परीक्षण किया और जापान के सागर में बिना परमाणु चार्ज के एक परीक्षण वारहेड लांच किया। प्योंगयांग ने दो हवासल-1 और दो हवासल-2 रणनीतिक क्रूज मिसाइलों का भी परीक्षण किया,जो परमाणु हथियारों से लैस थीं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App