IPL 2023: अहमदाबाद में IPL धमाल आज से, शाम 7:30 बजे से CSK-GT करेंगे धमाकेदार आगाज़

By: Mar 31st, 2023 12:08 am

एजेंसियां— अहमदाबाद

भारत के बहुप्रतीक्षित त्योहार आईपीएल 2023 की शुरुआत शुक्रवार को गत चैंपियन गुजरात टाइटंस और महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबले के साथ होगी। आईपीएल को सबसे पहले भारत का त्योहार 2015 में सामने आए थीम सॉन्ग में कहा गया था और ऐसा हो भी क्यों न। जिस देश में सचिन तेंदुलकर को पूज्य माना जाता है और क्रिकेट को धर्म की तरह स्वीकारा गया है, वहां राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सितारों से सजी लीग को त्योहार सरीखा क्यों न मनाया जाए? इस टूर्नामेंट का आगा•ा पहले टी-20 विश्व कप (2007) के सात महीने बाद 18 अप्रैल, 2008 को हुआ। इस विषय पर बहस की जा सकती है कि आईपीएल के बाद भारत एक बार भी टी-20 विश्व कप नहीं जीत सका, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं कि टूर्नामेंट ने रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह से लेकर ऋषभ पंत और अर्शदीप ङ्क्षसह जैसे सितारों को चमकने का मौका दिया। इस बार गत चैंपियन गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स टूर्नामेंट का आगा•ा करेंगे।

सुपर ङ्क्षकग्स भले ही सबसे ज्यादा ट्रॉफियां जीतने के मामले में मुंबई इंडियंस से पीछे हो, लेकिन उसने सबसे ज्यादा बार फाइनल में पहुंचकर इस लीग को लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस मैच के साथ 42 वर्षीय धोनी आईपीएल में अपने आखिरी सी•ान का आगा•ा भी करेंगे। सीएसके ने इस सी•ान से पहले की नीलामी में इंग्लैंड के अनुभवी हरफनमौला बेन स्टोक्स को स्क्वाड में शामिल किया था। स्टोक्स कुछ महीने पहले ही इंग्लैंड की टी-20 विश्व कप जीत में अहम किरदार निभाकर आ रहे हैं। दूसरी ओर, गुजरात टाइटंस आईपीएल 2022 की जीत के बाद आत्मविश्वास से भरपूर होगी और उस प्रक्रिया से जुड़े रहना चाहेगी, जिसने उसे पिछले सी•ान सफल बनाया था। पूर्व भारतीय क्रिकेटर इरफान पठान पहले ही पांड्या की कप्तानी और राशिद खान की मैच-जिताऊ लेग स्पिन पर भरोसा जता चुके हैं।

160 है पहली पारी का औसत स्कोर

बड़े स्कोरों के लिए पहचाने जाने वाले नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर पहली पारी का औसत स्कोर 160 रन है। यहा दस टी-20 मुकाबलों में से छह पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं, जबकि चार में पहले गेंदबाजी करने वाली टीम को फतह मिली है। अहमदाबाद में शुक्रवार को मौसम साफ रहने के आसार हैं, जिसका अर्थ है कि दर्शकों को बेरोक मनोरंजक क्रिकेट देखने को मिलेगा।

चेन्नई सुपर किंग्स— डेवोन कॉनवे, ऋतुराज गायकवाड़, अंबाती रायडू, मोईन अली, बेन स्टोक्स, शिवम दुबे, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, दीपक चाहर और ड्वेन प्रीटोरियस।

गुजरात टाइटंस— शुभमन गिल, केन विलियम्सन, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (कप्तान), मैथ्यू वेड, राहुल तेवतिया, आर साई किशोर, राशिद खान, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ, मोहम्मद शमी।

पहली बार आईपीएल कमेंट्री 12 भाषाओं में, फिंच-स्मिथ करेंगे डेब्यू

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

आईपीएल में पहली बार पंजाबी, उडिय़ा और भोजपुरी भाषा में भी कमेंट्री होगी। स्टार स्पोट्र्स पर हिंदी, इंग्लिश सहित नौ लैंग्वेज में कमेंट्री होगी। वहीं, जियो सिनेमा पर 12 लैंग्वेज में मैच टेलिकास्ट किया जाएगा। स्टार टीवी और जियो सिनेमा पर इंग्लिश, हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मराठी, गुजराती, बंगाली, मलयालम भाषाओं में कमेंट्री होगी। जियो पर तीन अतिरिक्त भाषाओं पंजाबी, उडिय़ा और भोजपुरी में भी लाइव कमेंट्री होगी। स्टार नेटवर्क टीवी पर, जबकि जियो डिजिटल प्लेटफॉम्र्स पर मैच का प्रसारण करेगा। आईपीएल का 16वां सीजन शुक्रवार से शुरू हो रहा है। पहला मैच गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शाम 7:30 बजे अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। आईपीएल में इतनी भाषाओं में कमेंट्री के लिए जियो और स्टार स्पोट्र्स पर कई दिग्गज क्रिकेटर्स डेब्यू करेंगे। इनमें मुरली विजय, एस श्रीसंत, यूसुफ पठान, मिताली राज और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान आरोन फिंच और आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ शामिल हैं। हिंदी के कमेंट्री पैनल में वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह, इरफान पठान, यूसुफ पठान, मिताली राज, मोहम्मद कैफ, संजय मांजरेकर, इमरान ताहिर, दीप दास गुप्ता, अजय मेहरा, पद्मजीत सेहरावत, जतिन सप्रू को शामिल किया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App