चिंतपूर्णी मंदिर परिसर बड़ा करने को मास्टर प्लान तैयार

By: Mar 25th, 2023 12:11 am

प्रसाद योजना के तहत करीब 50 करोड़ रुपए व्यय कर मंदिर क्षेत्र का विस्तारीकरण किया जाएगा, भक्तों को मिलेगी सुविधा

जितेंद्र कंवर- ऊना
देवभूमि हिमाचल प्रदेश को अभूतपूर्व प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर एक स्वच्छ, प्रदूषण रहित पयर्टक स्थली के लिए जाना जाता रहा है। नैर्सगिंक सौंद्रय व खूबसूरत प्राकृतिक नजारों के साथ-साथ यहां पर स्थित शक्तिपीठ देश भर से पर्यटकों को लुभाते है। प्रदेश की आर्थिकी को मजबूत आधार देने में भी धार्मिक पर्यटन की अहम भूमिका है। ऊना-धर्मशाला मार्ग पर स्थित उत्तरी भारत के प्रसिद्व धार्मिक स्थल चिंतपूर्णी मंदिर में हर साल 25 लाख से अधिक श्रद्धालु माथा टेकने आते है। करोड़ो रुपए का चढ़ावा मंदिर में हर साल चढ़ता है। बावजूद इसके वर्षो तक न तो इस तीर्थ स्थल में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कोई गंभीर प्रयास हुए, न ही यहां पर नागरिक सुविधाएं जुटाने की कोई गंभीर कोशिश हुई।

आलम यह है कि चिंतपूर्णी मंदिर क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए महत्त्वपूर्ण मूलभूत सुविधाओं तक का अभाव है। अब प्रदेश सरकार मंदिर क्षेत्र में श्रदालुओं को सुविधाएं जुटाने के लिए गंभीर हुई प्रतीत हो रही है तथा यहां पर विभिन्न विकासात्मक योजनाओं को समयबद्व पुरा करने के लिए मंदिर प्रशासन व जिला प्रशासन पर दबाव बनाए हुए है। इसी कड़ी में प्रसाद योजना के तहत मंदिर विस्तारीकरण, माई दास भवन में म्यूजियम, लाइब्रेरी, किन्नु में पार्क, मंदिर क्षेत्र में बेटरी कार इत्यादि योजनाओं पर काम शुरू हुआ है। वहीं, अत्याधिक भीड़ होने के दौरान किसी भी प्रकार के संभावित खतरों को भांपते हुए तथा श्रदालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने मंदिर क्षेत्र को खुला करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया है। प्रसाद योजना के तहत करीब 50 करोड़ रुपए व्यय कर मंदिर क्षेत्र का विस्तारीकरण किया जाएगा। इसके लिए मंदिर के आसपास की दुकानों का अधिग्रहण किया गया है। वहीं, पर्यटन विभाग व मंदिर न्यास ने एशियन डिवेल्पमेंट बैंक के साथ मिलकर करीब 52 करोड़ रुपए की लागत से बाबा माई दास सदन बहु-उद्देश्यीय शॉपिंग काम्प्लेक्स कम पार्किंग स्थल विकसित किया है।(एचडीएम)

माता चिंतपूर्णी मंदिर में श्रदालुओं को सुविधाएं जुटाने के लिए अनेक विकास परियोजनाएं शुरू की गई है। प्रसाद योजना के तहत मंदिर का विस्तारीकरण किया जा रहा है। जबकि माई दास भवन में भी श्रदालुओं के लिए म्यूजियम, लाईब्रेरी व अन्य सुविधाएं जुटाई जा रही है
राघव शर्मा उपायुक्त ऊना


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App