नाहन शहर के पार्क हो रहे नजरअंदाजी का शिकार

By: Mar 27th, 2023 12:19 am

पार्क में लग रहे कूड़े और पत्तों के ढेर; नहीं हो रही नियमित सफाई, पर्यटकों के साथ राहगीर भी परेशान

सूरत पुंडीर – नाहन
किसी जमाने में पूरे उत्तर भारत में अपने सौंदर्यकरण के लिए चर्चित नाहन शहर को एक बार पुन: पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनाने का प्रयास गत दो वर्षों में किया गया था, परंतु जैसे ही हिमाचल प्रदेश में सत्ता परिवर्तन हुआ तो नाहन शहर के सौंदर्यकरण व यहां के पार्क को भी मानों ग्रहण लग गया है। नाहन शहर में नगर परिषद द्वारा विकसित किए गए पार्क बदहाली के आंसू बहा रहे हैं। हालत यह है कि नाहन शहर में पूर्व विधायक डा. राजीव बिंदल व नगर परिषद नाहन के प्रयास से जो आधा दर्जन पार्क विकसित किए गए हैं उनमें अब कई-कई दिनों तक सफाई नहीं की जा रही है। हालत यह है कि जो पार्क शहर का सौंदर्य बढ़ाकर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे थे अब वही पार्क यहां आने वाले पर्यटकों व शहर के लोगों को परेशान कर रहे हैं।

गौर हो कि नाहन शहर में करीब दो वर्ष पूर्व विभिन्न हिस्सों में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए नए पार्क विकसित किए गए थे। इनमें सर्वप्रथम नाहन शहर के नगर परिषद कार्यालय के समीप गुन्नूघाट में रानी झांसी पार्क का निर्माण किया गया था। इन पार्क के निर्माण पर लाखों रुपए की राशि खर्च की गई थी। यही नहीं नाहन शहर के मालरोड पर महाराणा प्रताप पार्क का निर्माण भी किया गया था जिसका शुभारंभ तत्त्कालीन विधायक डा. राजीव बिंदल द्वारा किया गया था। यही नहीं शहर के गोबिंदगढ़ मोहल्ले में गुरु गोबिंद सिंह पार्क के अलावा पक्का टैंक पर लखदाता पीर की मजार के समीप भी एक आकर्षक पार्क विकसित किया गया था। इसके साथ नाहन शहर के हाऊसिंग बोर्ड कालोनी में भी नगर परिषद द्वारा पूर्व विधायक डा. राजीव बिंदल के प्रयास से मनोरंजन पार्क बनाया गया है। वर्तमान में यदि इन पार्क की हालत देखें तो पार्क में कूड़ा-कचरे के अलावा आसपास के वृक्ष के पत्तों से यह पार्क भरे पड़े रहते हैं। इन पार्क के समीप से गुजरने वाले लोग अकसर इन पार्क में सैल्फी लेने के लिए तो रूकते हैं परंतु पार्क में गंदगी व कूड़े के ढेर देखकर नगर परिषद की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान भी उठाते हैं। गौर हो कि नाहन शहर तालाबों के शहर के साथ-साथ जब शहर में गत दो वर्षों के भीतर यह पार्क विकसित किए गए थे तो नाहन शहर को तालाबों के शहर के रूप में भी याद किया जाने लगा था, परंतु अब नाहन शहर के पार्क भी बदहाल हो रहे हैं। इन पार्क में लाखों रुपए की लागत से जहां रानी लक्ष्मीबाई, महाराणा प्रताप की प्रतिमा स्थापित की गई है तो वहीं गोबिंदगढ़ मोहल्ला में बच्चों के लिए आकर्षक झूले व मालरोड व पक्का टैंक स्थित पार्क में हिमाचली लोक संस्कृति को दर्शाती प्रतिमाएं भी स्थापित की गई हैं। (एचडीएम)

ईओ नगर परिषद नाहन के बोल…
ईओ नगर परिषद नाहन संजय तोमर ने बताया कि नाहन शहर के सौंदर्यकरण में नगर परिषद को आम लोगों के सहयोग की अपेक्षा रहती है। नगर परिषद के सफाई कर्मियों को नियमित रूप से सभी पार्क की सफाई को लेकर तुरंत निर्देश दिए जाएंगे। पार्क भी शहर की एक धरोहर है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App