योगासनों से निधि डोगरा ने किया मंत्रमुग्ध

By: Mar 30th, 2023 12:11 am

करियर प्वाइंट विश्वविद्यालय में योग व हवन कार्यक्रम में प्राचीन भारतीय विधा पर बांटा ज्ञान, खरवाड़ गांव को योग सिखाएंगे छात्र

निजी संवाददाता-भोरंज
करियर प्वाइंट विश्वविद्यालय के आयुर्वेद, नेचरोपैथी व योग विभाग द्वारा छात्रों के लिए योगा व हवन समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि डा. राम अवतार ने शिरकत की। विवि के कुलपति डा. संजीव शर्मा ने कहा कि योग की परंपरा अत्यंत प्राचीन है। प्रधानमंत्री द्वारा चलाए गए योगा अभियान को पूरे विश्व में भारत को एक विश्व योगा गुरु के रूप में देखा जा रहा है। उसी के अंतर्गत आयुष मंत्रालय द्वारा भी 21 जून को जो अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। उसी को ध्यान में रखते हुए आयुष मंत्रालय द्वारा एक अभियान चलाया गया है। इसी अभियान के अंतर्गत बुधवार को विश्वविद्यालय में सभी विभागों के कक्षा प्रतिनिधिधों द्वारा मिलकर योग व हवन का कार्यक्रम किया गया। विवि के विद्यार्थियों द्वारा खरवाड़ गांव को योगा का प्रशिक्षण देने के लिए जिम्मा लिया है और इसके तहत 21 जून से पहले इसकी रिपोर्ट प्रधानमंत्री कार्यालय व आयुष मंत्रालय को भेजी जाएगी।

विशिष्ट अतिथि के तौर पर सुश्री निधि डोगरा योग बुक ऑफ रिकॉर्डस की राष्ट्रीय ब्रांड एंबेसडर भी इसमें शामिल हुई। उन्होंने योग की क्रियाएं करके सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। मुख्यातिथि के डा. राम अवतार ने ओउम ध्वनि का उच्चाराण करके योगा की शुरूआत की। उन्होंने बताया कि योग का अर्थ है एक-दूसरे से जुड़ जाना, जिस प्रकार दो वस्तुओं के जोड़ से योग बनता है उसी प्रकार हमारे शरीर में दो योग शिव व पार्वती इडि, पिंगला, शुषमा योग करने मात्र से शरीर निरोगी बनाया जा सकता है व मानसिक शांति मिलती है। अगर हम संपूर्ण योग को जानना चाहते हैं, तो जीव आत्मा से परमात्मा से मिलन को योग कहा गया है। इस योगा व हवन समारोह में विवि के 200 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर हिमालयन महिला जन कल्याण संस्था की अध्यक्षा अंजना ठाकुर, सुरेश कश्यप व पूरे हिमाचल से आई हुए दिशा वर्करों ने भाग लिया। डीन अकेडमिक प्रो. एचआर शर्मा, डीन इंजीनियरिंग प्रो. एमआर शर्मा, डीन स्टूडेट वेलफेयर प्रो. नवीन ठाकुर, प्रो. योगेश कुमार वालिया, फैकल्टी, छात्रों और कर्मचारियों ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ प्रार्थना की। करियर प्वाइंट विश्वविद्यालय के आयुर्वेदा नेचरोपैथी व योग विभाग योग साक्षर जिला अभियान के तहत 2 जून तक एक पंचायत को योग साक्षर कर देगी और इसकी रिपोर्ट प्रधानमंत्री कार्यालय व आयुष मंत्रालय को भेज दी जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App