सरकार बदलते ही एक साल पांच काम योजना ने तोड़ा दम

By: Mar 24th, 2023 12:45 am

पूर्व ग्रामीण विकास पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने पायलट प्रोजेक्ट के रुप में शुरू की थी योजना

सुधीर चौधरी- ऊना
प्रदेश में सत्ता बदलते ही एक साल पांच काम योजना ठप पड़ गई है। इस योजना के लिए सत्ताधारी सरकार द्वारा कोई विशेष फंडिग नहीं की गई है। ऐसे में ग्राम पंचायतों में एक साल पांच काम योजना दम भरती नज आ रही है। पूर्व सरकार में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने इस एक साल पांच काम योजना को पायलट प्रोजेक्ट के रुप में शुरु किया था। इस योजना को कुटलैहड़ विस क्षेत्र में जोरों-शोरों से चलाया भी गया और योजना से विभिन्न पंचायतों में विकास कार्य करवाकर ग्राम पंचायत को विकास की दृष्टि से उभारा भी गया था। इस पायलट प्रोजेक्ट को पूरे प्रदेश में शुरु किया जाना था, लेकिन सरकार में सत्ता बदलने के साथ ही उक्त योजना भी राजनीति का शिकार होकर रह गई। इसके लिए मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, वित्तायोग, सांसद, विधायक निधि और योजना मद से धन का प्रावधान करना प्रस्तावित था। बताते चले कि पूर्व सरकार के समय जिला ऊना के पांचों विस क्षेत्रों की ग्राम पंचायतों में सैकड़ों काम का चयन किया गया था। जबकि दर्जनों काम शुरु कर दिए गए थे।

इस योजना के तहत पंचायतों में सामुदायिक सिंचाई प्रणाली, ठोस कचरा निष्पादन संयंत्र, पंचवटी पार्क, ग्रामीण हाट, जिम, ग्रामीण भंडार, स्वयं सहायता समूह अथवा आजीविका भवन, मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र, स्टेडियम, सडक़ किनारे जन सुविधाएं, मोक्ष धाम, तरल कचरा प्रबंधन तथा तालाबों का जीर्णोद्धार आदि शामिल है। योजना में गांवों में पंचवर्टी पार्को का निर्माण किया जाना था। इस योजना के तहत एक पंचायत में एक वर्ष में पांच बड़े काम करने थे। सभी काम पांच लाख या इससे अधिक लागत से किए जाने थे। एक साल पांच काम योजना को लेकर ग्राम पंचायतों के जनप्रतिधि भी खासे उत्साहित थे। उक्त योजना से गांवों की दशा वि दिशा बदलनी थी। इसके योजना को मूर्त रुप देने के लिए पंचायत प्रतिनिधि भी आगे आए थे और प्रशासन के सहयोग से गांवों में विकास कार्य चिन्हित किए गए थे। वहीं कई कामों को शुरु भी करवाया गया था। गगरेट विस क्षेत्र की ग्राम पंचायत नंगल जरियाला में पंचवटी पार्क का निर्माण कार्य किया गया। वहीं लगभग पांच कनाल भूमि पर 22 लाख लागत से वार्ड नंबर 8 में पंचवटी पार्क की बाड़बंदी का काम पूरा कर लिया है। एचडीएम

विकास कार्यों में आएगी तेजी
वहीं, पूर्व ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि भाजपा सरकार के समय में एक साल पांच काम योजना शुरु की गई थी। इस योजना से कुटलैहड़ व जिला ऊना के कई पंचायतों में काम भी शुरु किए गए थे। सरकार बदलते ही इस योजना के लिए कोई कदम नहीं उठाए जा रहे। सरकार एक साल पांच काम योजना के लिए फंडिंग का प्रबंध करें, ताकि विकास की रफ्तार तेज हो सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App