विशेष

फिजियोथेरेपी बेहतरीन करियर ऑप्शन, यह फील्ड चुनौतीपूर्ण भी है और लाभदायक भी…

By: Mar 15th, 2023 12:08 am

12वीं पास करने के बाद कई छात्रों के मन में सवाल होता है कि वे आगे क्या करें और कौन-सा कोर्स उनके लिए ठीक रहेगा। आजकल युवाओं के लिए कई सारे करियर ऑप्शन मौजूद हैं। इन्हीं में से एक फील्ड है फिजियोथेरेपी। 12वीं के बाद युवा फिजियोथेरेपिस्ट के रूप में करियर बना सकते हैं। यह फील्ड चुनौतीपूर्ण भी है और लाभदायक भी…

फिजियोथेरेपी बिना दवाई का उपचार सैलरी बेशुमार

फिजियोथेरेपी आधुनिक चिकित्सा पद्धति मानी जाती है। इसके जरिए शरीर के बाहरी हिस्से का इलाज किया जाता है। इस पद्धति में मानसिक तनाव और घुटनों, पीठ या कमर में दर्द आदि रोगों का बिना दवाई के उपचार किया जाता है। कई बीमारियों के इलाज के लिए अब फिजियोथेरेपी का इस्तेमाल होने लगा है। इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं। प्रशिक्षित फिजियोथेरेपिस्ट व्यायाम के जरिए शरीर की मांसपेशियों को सही अनुपात में सक्रिय करता है। खेलों के साथ-साथ स्वस्थ जीवन जीने के लिए भी बड़ी संख्या में लोग फिजियोथेरेपी की मदद लेते हैं। यह एक ऐसी चिकित्सा विधि है, जो किसी भी तरह के दर्द से राहत दिला सकती है।

फिजियोथेरेपी का कोर्स करने के बाद आप किसी भी अस्पताल में नौकरी कर सकते हैं। अस्पतालों में फिजियोथेरेपिस्ट का मासिक वेतन 50,000 से 1,00,000 रुपए तक हो सकता है। कुछ अस्पतालों में वेतन 1,50,000 रुपए के आसपास भी हो सकता है। प्राइवेट अस्पतालों में फिजियोथेरेपिस्ट को अच्छा वेतन मिलता है। अगर आप चाहें तो खुद का क्लीनिक खोल सकते हैं और हर महीने दो से तीन लाख तक की कमाई कर सकते हैं।

फिजियोथेरेपिस्ट बनने के लिए कोर्स

फिजियोथेरेपिस्ट बनने के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से फिजियोथेरेपी में डिप्लोमा/डिग्री प्राप्त करनी होती है। इसमें पीएचडी तक की पढ़ाई की जा सकती है। बैचलर कोर्स साढ़े चार साल का होता है, वहीं मास्टर्स कोर्स दो साल का होता है। फिजियोथेरेपी के डिग्री कोर्स में मानव शरीर और कार्डिओवेस्कुलर जैसे विषयों को पढ़ाया जाता है। इसके बाद छात्र न्यूरोलॉजिकल फिजियोथेरेपी, पोस्ट ऑपरेटिव फिजियोथेरेपी, स्पोट्र्स फिजियोथेरेपी, कार्डियोवस्कुलर फिजियोथेरेपी, पिडियाट्रिक फिजियोथेरेपी और ऑब्सेक्ट्रिक्स फिजियोथेरेपी में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं।

फिजियोथेरेपी के लिए प्रवेश परीक्षा और कालेज

फिजियोथेरेपी कोर्स करने के लिए विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है। इसके बाद उन्हें बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी कोर्स के लिए कालेज में एडमिशन मिल जाता है। अगर उम्मीदवार इस फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं, तो अच्छे कालेज से कोर्स करें।

सोच-समझ कर ही करें संस्थान का चयन

फिजियोथेरेपी में ऑनलाइन एवं डिस्टेंस माध्यम से भी इनदिनों बहुत से कोर्स कराए जा रहे हैं, लेकिन इस तरह के डिस्टेंस और ऑनलाइन कोर्स की देश में मान्यता नहीं है। इसलिए अगर कोई संस्था इस तरह की डिग्री प्रदान कर रही है और वह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से प्रमाणित नहीं है, तो वहां से बिलकुल भी कोर्स न करें। ऐसी संस्थाएं गैरकानूनी मानी जाती हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने भी यह कहते हुए एक नोटिफिकेशन जारी कर रखा है कि भौतिक चिकित्सा एक चिकित्सीय विधा है। इसमें प्रैक्टिकल की बहुत जरूरत होती है। यह मानव स्वास्थ्य सेवा से जुड़ा हुआ है। इसलिए इस क्षेत्र में ऑनलाइन या डिस्टेंस मोड के कोर्स को मान्यता प्रदान नहीं की जा सकती है। इसलिए जिस भी संस्थान में यह कोर्स करने जाएं, सबसे पहले उसकी मान्यता की जांच-पड़ताल अवश्य कर लें। देखें कि वह किस विश्वविद्यालय से संबद्ध है और उस विश्वविद्यालय की यूजीसी से मान्यता है भी या नहीं। यह जानकारी आप यूजीसी की वेबसाइट पर जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं।

करियर के अनेक विकल्प

कोरोना काल के बाद स्वास्थ्य के प्रति लोगों की सजगता और ज्यादा बढ़ गई है, तब से एक कुशल फिजियोथेरेपिस्ट के लिए जॉब की संभावनाएं और भी कई रूपों में बढ़ गई हैं, जैसे…

सरकारी क्षेत्र में
सरकारी अस्पतालों में फिजियोथेरेपिस्ट को ही भौतिक चिकित्सक भी कहते हैं। यह एक स्थायी पद होता है। इस पद के लिए चयन लिखित परीक्षा या इंटरव्यू के माध्यम से किया जाता है। भारत के एम्स, सफदरजंग अस्पताल, आरएमएल हास्पिटल, बीएचयू ट्रामा सेंटर वाराणसी जैसे जितने भी बड़े-बड़े संस्थान हैं या जो राज्यस्तरीय सरकारी अस्पताल हैं, उन सब जगहों पर इसके लिए अलग से भौतिक चिकित्सा विभाग बना हुआ है, जहां फिजियोथेरेपी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

निजी क्षेत्र में
सरकारी के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी इन दिनों ऐसे डिग्रीधारी (बीपीटी) प्रोफेशनल्स की काफी डिमांड है। फिजियोथेरेपी में डिग्री कोर्स करने वालों के लिए निजी क्षेत्र में सबसे अधिक नौकरी के मौके निजी हास्पिटल्स, पाली क्लीनिक या मल्टीस्पेशियलिटी हास्पिटल्स जैसी जगहों पर हैं, जहां आप इस विधा में स्वास्थ्य सेवाएं दे सकते हैं।

स्वरोजगार के रूप में
फिजियोथेरेपी में स्वरोजगार के भी काफी अवसर हैं। कोरोनाकाल के बाद इस तरह की सेवाएं अब लोग अपने घरों पर भी लेने लगे हैं। इस तरह की होम विजिट के लिए लोग खुशी-खुशी फिजियोरेपिस्ट को तय शुल्क का भुगतान भी करने को तैयार होते हैं। मोबाइल यूनिट भी इसी का एक रूप है, जिसके माध्यम से आजकल घर-घर फिजियोथेरेपी सेवाएं दी जा रही हैं। इसके अलावा, एक फिजियोथेरेपिस्ट के रूप में अपना खुद का सेंटर खोलकर भी फिजियोथेरेपी सेवाएं दे सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि अगर ऐसे प्रोफेशनल अपना खुद का सेंटर या मोबाइल यूनिट शुरू करना चाहते हैं, तो उन्हें सरकार की ओर से व्यावसायिक लोन भी प्रदान किया जा रहा है।

रिसर्च के क्षेत्र में
फिजियोथेरेपी के क्षेत्र में रिसर्च की असीम संभावनाएं हैं। इसके लिए आईसीएमआर, डीबीटी, डीआरडीओ, आईएनएसए, सीएसआईआर जैसे राष्ट्रीय संस्थान अनुदान भी देते हैं। राज्य सरकारों ने भी प्रविधान बना रखे हैं। रिसर्च के बाद आप एक रिसर्च एसोसिएट के रूप में या प्रिंसीपल इन्वेस्टिगेटर के रूप में अपनी सेवाएं दे सकते हैं।

इंडियन ऑयल ने मांगे आवेदन

इंडियन ऑयल ने विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली है। ऐसे युवा जो आईओसीएल में नौकरी करना चाहते हैं उनके पास अच्छा मौका है। दरअसल, आईओसीएल ने एग्जीक्यूटिव लेवल के पदों पर वैकेंसी निकाली हैं। इसके लिए लंबे समय से आवेदन प्रक्रिया जारी है। इच्छुक कैंडीडेट्स आईओसीएल की ऑफिशियल वेबसाइट iocl.com के जरिए इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। कैंडीडेट्स ध्यान दें कि आईओसीएल में ये भर्तियां कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर की जा रही है…

लास्ट डेट : आवेदन करने की आखिरी तारीख 22 मार्च, 2023 है।

वैकेंसी डिटेल : भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 106 पदों पर भर्ती की जाएगी, जिसमें एग्जीक्यूटिव लेवल-1 के कुल 96 पद और एग्जीक्यूटिव लेवल-2 के 10 पद शामिल हैं।

निर्धारित आयु सीमा : एग्जीक्यूटिव लेवल 1 पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 35 साल निर्धारित की गई है, जबकि एग्जीक्यूटिव लेवल 2 पदों के लिए अधिकतम आयु 45 साल होनी चाहिए।

यूं करें आवेदन

सबसे पहले कैंडीडेट्स आईओसीएल की ऑफिशियल वेबसाइट iocl.com पर जाएं। इसके बाद करियर टैब पर क्लिक करें। अब अपना आवेदन फॉर्म भरें। अब सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर दें। इसके बाद निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करें। आवेदन फॉर्म अच्छी तरह से चेक करें और सबमिट कर दें। भविष्य के संदर्भ के लिए एक कॉपी प्रिंट कर लें।

इस पते पर भेजें आवेदन फॉर्म

कैंडीडेट्स ऑनलाइन आवेदन का प्रिंटआउट निकाल लें। इसके साथ महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों की स्व-सत्यापित प्रतियों और हाल ही में कलर पासपोर्ट साइज फोटो संलग्न करना होगा। आवेदन फॉर्म में दिए गए स्थान पर अपने हस्ताक्षर करें। इसके बाद फॉर्म को निम्नलिखित पते पर भेजना होगा। पता है:

Advertiser, Post Box No 3096, Head Post Office, Lodhi Road, New Delhi 110003

बैंक ऑफ इंडिया पीओ एग्जाम 19 मार्च को

पदों की संख्या 500

बैंक ऑफ इंडिया ने (प्रोबेशनरी ऑफिसर) पीओ भर्ती परीक्षा की डेट घोषित कर दी है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट bankofindia.co.in पर जारी परीक्षा शेड्यूल को चैक कर सकते हैं। प्रोबेशनरी ऑफिसर की परीक्षा 19 मार्च, 2023 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन मोड में होगा…

इन सब्जेक्ट के अंक मेरिट लिस्ट में नहीं जुड़ेंगे : ऑफिशियल शेड्यूल के अनुसार, ऑनलाइन परीक्षा में 4 भाग शामिल होंगे। इनमें इंग्लिश लैंग्वेज, रीजनिंग और कम्प्यूटर एप्टीट्यूड, सामान्य / अर्थव्यवस्था / बैंकिंग जागरूकता, डाटा विश्लेषण और व्याख्या और अंग्रेजी वर्णनात्मक पेपर (पत्र लेखन और निबंध), इंग्लिश लैंग्वेज और इंग्लिश डिस्क्रिप्टिव पेपर की परीक्षा क्वालिफाइंग नेचर की होगी यानी इंग्लिश लैंग्वेज और इंग्लिश डिस्क्रिप्टिव पेपर में प्राप्त अंकों को मेरिट लिस्ट तैयार करते समय नहीं जोड़ा जाएगा।

एग्जाम शेड्यूल चैक करने के लिए प्रोसेस

-bankofindia.co.in पर जाएं।
-होम पेज पर दिए गए करियर सेक्शन में जाएं।
-यहां रिक्रूटमेंट नोटिस टैब पर क्लिक करें।
-अब पीओ एग्जाम शेड्यूल के लिंक पर क्लिक करें।
-परीक्षा डेट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।
-अब चैक करें और प्रिंट निकाल लें।

हैल्थकेयर सेक्टर में प्रोफेसर बनने का मौका 20 मार्च तक भरें फॉर्म

इंप्लॉई स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ईएसआईसी) ने प्रोफेसर के कई पद पर भर्ती निकाली है। इन पदों के लिए आवेदन केवल ऑफलाइन किया जा सकता है, इसलिए देर न करें और इच्छुक हों तो जल्द से जल्द फॉर्म भरकर भेज दें। इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर आदि के पद भरे जाएंगे। हैल्थकेयर सेक्टर में जो कैंडीडेट टीचिंग करना चाहते हों और जिन्हें रिसर्च में रुचि हो वे इन भर्तियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं…

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

इन पदों पर अप्लाई करने के लिए शैक्षिक योग्यता संस्थान ने सेट की है, जो वेबसाइट पर देखी जा सकती है। उम्मीदवारों को कम से कम एमडी/एमएस/डीएनबी (संबंधित विषय में) किया होना चाहिए।

वैकेंसी

ईएसआईसी के भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार, प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर की कुल 75 वैकेंसी है। इसमें आठ वैकेंसी प्रोफेसर, 20 एसोसिएट प्रोफेसर और 47 असिस्टेंट प्रोफेसर की है। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 मार्च है।

एज लिमिट

ईएसआईसी के इन पद पर अधिकतम 69 साल तक के कैंडीडेट्स अप्लाई कर सकते हैं। ऑर्गेनाइजेशन के नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क

जहां तक शुल्क की बात है, तो इन भर्तियों के लिए कैंडीडेट्स को 225 रुपए शुल्क देना होगा। वहीं एससी, एसटी, रेग्यूलर ईएसआईसी कैंडीडेट्स, महिला उम्मीदवार और एक्स-सर्विसमैन को कोई शुल्क नहीं देना है। आवेदन शुल्क डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से देना है।

यहां से डाउनलोड करें एप्लीकेशन फॉर्म

इंप्लॉई स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ईएसआईसी) के इन पद पर आवेदन ऑफ लाइन होंगे, लेकिन एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन ही डाउनलोड किया जाएगा। इसके लिए कैंडीडेट्स संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं, जिसका पता है – esic.gov.in.

सैलरी दो लाख रुपए तक

सेलेक्शन टेस्ट, डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन और इंटरव्यू से होगा। सेलेक्ट होने पर सैलरी दो लाख रुपए तक है।

इंजीनियरिंग पास युवाओं को मौका

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड बंगलूर ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके अनुसार संस्थान में अनुबंध के आधार पर प्रोजेक्ट इंजीनियर -1 पद पर भर्ती की जाएगी, जिसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 17 मार्च 2023 है…

रिक्ति विवरण: नोटिफिकेशन के अनुसार ये भर्ती अभियान प्रोजेक्ट इंजीनियर -1 के 110 पदों पर भर्ती की जाएगी।

योग्यता: आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को इलेक्ट्रॉनिक्स/टेलीकम्युनिकेशन/इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन/इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स/ इलेक्ट्रिकल/ कम्युनिकेशन/मैकेनिकल/कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग/कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग/ इंफॉर्मेशन साइंस/इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी स्पेशलाइजेशन में बीई,बीटेक/ इंजीनियरिंग/बीएससी पास होना चाहिए।

उम्र सीमा: इन पदों के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की आयु 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

सैलरी : इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 40 हजार रुपए से लेकर 55 हजार रुपए प्रति माह वेतन दिया जाएगा।

ऐसे होगा चयन: इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।

एलआईसी असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर्स का मेंस एग्जाम 18 को

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर्स (एएओ) के मेंस एग्जाम की डेट आ गई है। एलआईसी के असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर्स (एएओ) की मेंस परीक्षा 18 मार्च को आयोजित कराई जाएगी। प्री परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार इसके लिए अपने एग्जाम शेड्यूल को चैक कर सकते हैं। एलआईसी में असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर के पदों पर 300 वैकेंसियों के लिए आवेदन मांगे गए थे। इस जॉब के लिए सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को हर महीने 53,600 रुपए सैलरी के तौर पर दिए जाएंगे। बता दें कि एलआईसी के असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर्स के लिए आवेदन फॉर्म 15 जनवरी, 2023 को रिलीज किए गए थे। फॉर्म को भरने की लास्ट डेट 31 जनवरी तय की गई थी।

10वीं पास युवाओं के लिए असम रायफल्स में भर्ती

राजस्थान समेत देशभर में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। असम रायफल्स में 616 पदों पर वैकेंसी निकली हैं, जिसके लिए दसवीं पास उम्मीदवार असम रायफल्स की ऑफिशियल वेबसाइट assamrifles.gov. in पर जाकर 19 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। उम्मीदवारों का सिलेक्शन फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। जिसमें सिलेक्ट होने पर उन्हें राजस्थान समेत देशभर में पोस्टिंग दी जाएगी…

शैक्षणिक योग्यता : किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से दसवीं पास होना जरूरी है।

एज लिमिट : उम्मीदवारों की उम्र 18 से 23 साल के बीच होना जरूरी है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी। इनमें अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों को पांच साल और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उम्मीदवारों को तीन साल की छूट मिलेगी।
सिलेक्शन प्रोसेस: उम्मीदवारों को पहले रिटन एग्जाम देनी होगी। परीक्षा में जनरल नॉलेज, मैथ्स और इंग्लिश से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। रिटन एग्जाम 100 अंकों की होगी। इसमें सामान्य/ईडब्ल्यूएस के लिए न्यूनतम पासिंग माक्र्स 35 प्रतिशत हैं, जबकि आरक्षित वर्ग (एसटी/एससी) को पास होने के लिए 33 प्रतिशत अंक लाने जरूरी होंगे। इसके बाद फिजिकल टेस्ट (पीएसटी और पीईटी) और मेडिकल टेस्ट होगा।
फीस : असम रायफल्स के ग्रुप-बी पदों पर सभी वर्गों के लिए फीस 200 रुपए है। ग्रुप-सी पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग को 100 रुपए फीस देना होगी। इसी तरह एससी,एसटी और महिला उम्मीदवारों के लिए कोई फीस नहीं लगेगी।

उम्मीदवार 19 मार्च तक कर सकेंगे आवेदन

यूं करें अप्लाई :

-असम रायफल्स की ऑफिशियल वेबसाइट assamrifles.gov.in  पर जाएं।
-ज्वॉइंन असम रायफल्स के तहत ऑनलाइन फॉर्म पर जाएं।
-पोस्ट का चयन करें। अब आवेदन पत्र भरें और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
-फीस भरें और आवेदन जमा करें। फॉर्म डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लेकर रखें।

अग्निवीर भर्ती को अब 20 तक करें आवेदन
भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट को आगे बढ़ा दिया है। अब उम्मीदवार 20 मार्च, 2023 तक अप्लाई कर सकते हैं। पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 मार्च, 2023 थी, जिसे पांच दिनों के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। इस संबंध में इंडियन आर्मी ने joinindianarmy.nic.in पर नोटिस भी जारी किया है। भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती के तहत स्टोर कीपर, क्लर्क और टेक्निशियन सहित कई पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन : इस भर्ती के अंतर्गत कुछ पदों के लिए 8वीं पास, तो कुछ के लिए 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

एज लिमिट : उम्मीदवारों की उम्र 17 वर्ष छह माह से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस : भारतीय सेना ने इस बार अग्निवीर भर्ती सिलेक्शन प्रोसेस में बदलाव किया है। इस बार पहले लिखित परीक्षा होगी और उससे बाद भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवार ही भर्ती रैली में शामिल हो सकते हैं। एग्जाम 17 अप्रैल, 2023 को आयोजित किया जाएगा।

सेंट्रल बैंक में आज आखिरी मौका

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (सीबीआई) ने विभिन्न मैनेजर पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक उम्मीदवार सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट Central bankofindia. co.in पर विजिट करके ऑनलाइन माध्यम से आवेदन दर्ज कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 मार्च यानी बुधवार को समाप्त होगी। भर्ती परीक्षा मार्च/अप्रैल में आयोजित की जाएगी। इस भर्ती अभियान के माध्यम से संगठन में 147 रिक्त पदों को भरा जाएगा।

रिक्तियों का विवरण
सीएम- आईटी
(टेक्निकल): 13 पद
एसएम- आईटी (टेक्निकल): 36 पद
एमएएन – आईटी (टेक्निकल) : 75 पद
एएम – आईटी
(टेक्निकल): 12 पद
सीएम- (फंक्शनल): 05 पद
सीएम-(फंक्शनल): 06 पद


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App