कजाकस्तान की मुक्केबाज को हराकर महिला विश्व चैंपियनशिप के क्वार्टरफाइनल में पहुंची साक्षी

By: Mar 21st, 2023 12:05 am

नई दिल्ली। एशियाई चैंपियनशिप 2021 की कांस्य पदक विजेता साक्षी चौधरी ने महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के प्री-क्वार्टरफाइनल में सोमवार को कज़ाकस्तान की ज़ज़िरा उराकबायेवा को सर्वसम्मति से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया। साक्षी ने 52 किग्रा वर्ग के एकतरफा मुकाबले में उराकबायेवा पर शुरू से ही दबाव बनाया और 5-0 से जीत दर्ज की। इंदिरा गांधी खेल परिसर पर आयोजित चैंपियनशिप में साक्षी ने अपनी पहुंच का शानदार इस्तेमाल किया और दोनों हाथों से लगातार मुक्के बरसाये। वह शुरुआत से ही पूरी तरह से नियंत्रण में दिखीं और पहले राउंड में जीत हासिल की। दो बार की विश्व युवा चैंपियन ने अगले दोनों राउंड में अपने प्रतिद्वंद्वी को वापसी करने का मौका नहीं दिया और अपनी गति एवं चतुर आक्रमण रणनीति के साथ सर्वसम्मत निर्णय से आसानी से दर्ज कर ली।

साक्षी ने जीत के बाद कहा, “काजाकिस्तान की मुक्केबाज (उराकबायेवा) मजबूत प्रतिद्वंदी थी इसलिए मैंने सोचा कि लड़ाई का स्कोर ऊपर या नीचे जा सकता है लेकिन कोचों और बीएफआई की रणनीति का पालन करने के बाद मैं अच्छा खेल सकी।” उन्होंने घरेलू समर्थन के बारे में कहा, “इसके अलावा, जो लोग हमारा समर्थन करने आये उन्होंने मुझे जीतने के लिये प्रेरित किया। मैं पहली बार उसके खिलाफ खेल रही थी इसलिये मैंने और मेरे कोच ने उसके पिछले टूर्नामेंटों के 7-8 वीडियो देखकर और उनका विश्लेषण करके अपनी रणनीति बनाई। जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे मेरा आत्मविश्वास भी बढ़ रहा है और मैं स्वर्ण जीतने पर ध्यान केंद्रित कर रही हूं।” क्वार्टरफाइनल में साक्षी का मुकाबला चीन की वू यू से होगा।

टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोर्गोहेन (75 किग्रा) और 2022 एशियाई चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता प्रीति (54 किग्रा) अपने-अपने वर्गों में आज अपने अभियान की शुरुआत करेंगी। गौरतलब है कि मौजूदा विश्व चैंपियन निखत जरीन (50 किग्रा), नीतू घनघास (48 किग्रा), मनीषा मौन (57 किग्रा), जैसमीन लम्बोरिया (60 किग्रा), शशि चोपड़ा (63 किग्रा) और मंजू बंबोरिया (66 किग्रा) सहित छह भारतीय मुक्केबाज मंगलवार को होने वाले क्वार्टरफाइनल में जगह बना चुके हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App