अंब में 29 करोड़ रुपए से तैयार होगी मल निकासी योजना

By: Mar 20th, 2023 12:11 am

योजना को सिरे चढ़ाने के लिए जुटा जल शक्ति विभाग; डीपीआर तैयार कर आगामी कार्रवाई के लिए भेजी,15 हजार आबादी को मिलेगा लाभ

नगर संवाददाता-ऊना
अंब नगर पंचायत के बाशिंदों को जल्द मल निकासी योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना को सिरे चढ़ाने के लिए जल शक्ति विभाग अंब जुट गया है। अंब में 29 करोड़ रुपए की लागत से सीवरेज योजना को मूर्त रुप दिया जाएगा। अंब नगर पंचायत के नौ वार्डो में कुल 29 किलोमीटर लंबी लाइन डाली जाएगी। इसे तीन जोन में विभाजित किया जाएगा। क्षेत्र में एक ट्रीटमेंट प्लांट भी तैयार किया जाएगा। जल शक्ति विभाग ने इस प्रोजेक्ट को मुक्कमल करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम शुरु कर दिया है। सीवरेज योजना की डीपीआर तैयार कर आगामी कार्रवाई के लिए भेज दी गई है।

स्वीकृति मिलते ही इस योजना पर काम शुरु हो जाएगा। इस योजना के बनने से अंब कस्बा की करीब 15 हजार आबादी को लाभ मिलेगा। नगर निकाय क्षेत्रों में लोगों को मूलभूत सुविधाएं देने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। विधायक सुदर्शन बबलू के प्रयास भी रंग ला रहे है। विधायक सुदर्शन बबलू ने उक्त मुद्दे को गंभीरता से उठाया था। उन्हीं के प्रयासों के चलते अंब में अब 29 करोड़ रुपए की लागत से मल निकासी योजना बनने जा रही है। इस योजना के बनने से क्षेत्रवासियों को भारी लाभ मिलेगा। अंब नगर पंचायत में कुल नौ वार्ड आते है। लोगों ने अपने घरों में टैंक बना रखे है। कई वार्ड में संकरी गलियां होने के चलते लोगों को अपने टैंक की सफाई करवाने के लिए भारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब सीवरेज योजना के चलते लोगों की उक्त समस्या छू मंतर होने वाली है। विभाग द्वारा अंब नगर पंचायत की हर गली में सीवरेज लाइन डाली जाएगी। गलियों में सीवरेज लाइन डालने के साथ-साथ छोटे-छोटे चैंबर भी बनाए जाएंगे। नौ वार्ड को तीन जोन में विभाजित किया गया है। इसके अलावा मुख्य ट्रीटमेंट प्लांट भी तैयार किया जाएगा। विभाग ट्रीटमेंट प्लांट के लिए भूमि चयनित करने में जुटा हुआ है। चिंतपूर्णी विस क्षेत्र के विधायक सुदर्शन बबलू ने कहा कि लोगों को मूलभूल सुविधाएं देने के लिए कांग्रेस सरकार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि अंब में 29 करोड़ रुपए की राशि से मल निकासी योजना को बनाया जा रहा है।

अंब नगर पंचायत में 29 करोड़ रुपए की राशि से मल निकासी योजना को तैयार किया जाएगा। नगर पंचायत के नौ वार्डो में कुल 29 किलोमीटर पाइप लाइन डाली जाएगी। इस योजना को तीन जोन में विभाजित किया गया है। एक मुख्य ट्रीटमेंट प्लांट भी बनेगा। विभाग ने इस योजना की डीपीआर तैयार कर आगामी कार्रवाई के लिए भेज दी है।
नीरज धीमान, सहायक अभियंता, जल शक्ति विभाग अंब

अलग-अलग डाया की डाली जाएगी पाइपें

जल शक्ति विभाग द्वारा अंब पंचायत में मल निकासी योजना को तैयार करने के लिए जुट गया है। अंब के नौ वार्ड में कुल 29 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन डाली जाएगी। मुख्य सडक़ों, गलियों में अलग-अलग डाया की 180, 150, 130 एमएम की पाइप लाइन डाली जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App