मइया के जयकारों से गूंजे प्रदेश के शक्तिपीठ, पहले नवरात्र पर उमड़ा आस्था का सैलाब, भक्तों ने टेका माथा

By: Mar 23rd, 2023 12:01 am

पहले नवरात्र पर खूब उमड़ा आस्था का सैलाब, 36500 भक्तों ने टेका माथा

स्टाफ रिपोर्टर— शिमला

प्रदेश के शक्तिपीठों चिंतपूर्णी, ज्वालाजी, नयनादेवी, बजे्रश्वरी देवी, चामुंडा देवी में चैत्र नवरात्र मेले के पहले दिन 36 हजार 500 श्रद्धालुओं ने मइया के चरणों में शीश नवाया। बुधवार को मां के दर्शनों के लिए मंदिर में श्रद्धालुओं की लंबी लाइनें लगी रहीं। ऊना के उपायुक्त राघव शर्मा ने बताया कि चिंतपूर्णी मंदिर में नवरात्र मेले के पहले दिन करीब नौ हजार श्रद्धालुओं ने शीश नवाया। वहीं, नयनादेवी मंदिर में नवरात्र के पहले दिन नौ हजार श्रद्धालुओं ने माथा टेका। नयनादेवी मंदिर अधिकारी विपिन ठाकुर ने बताया कि नवरात्र मेले के दौरान दर्शनों के लिए मंदिर रात दो बजे से लेकर रात 12 बजे तक खुला रहेगा, जबकि 12 बजे से दो बजे तक मंदिर बंद रहेगा। ज्वालाजी मंदिर में बुधवार को आठ हजार श्रद्धालुओं ने माथा टेका।

मंदिर अधिकार वचित्र सिंह ने बताया कि नवरात्र के दौरान दर्शनों के लिए मंदिर सुबह चार बजे से लेकर रात दस बजे तक खुला रहेगा। बजे्रश्वरी देवी मंदिर में नवरात्र मेले के पहले दिन सात हजार श्रद्धालुओं ने मां के चरणों में माथा टेका। मंदिर अधिकरी सुरेश शर्मा ने बताया कि नवरात्र मेले के दौरान दर्शनों के लिए सुबह चार बजे से रात नौ बजे तक खुला रहेगा। चामुंडा देवी मंदिर में नवरात्र मेले के पहले दिन चामुंडा देवी मंदिर में 3500 श्रद्धालुओं ने मइया के चरणों में शीश नवाया। कार्यकारी मंदिर अधिकारी गिरी राज ठाकुर ने बताया कि नवरात्रों में दर्शनों के लिए मंदिर बेहतर प्रबंध किए गए हैं।

दियोटसिद्ध में बाबा के दर 22.55 लाख चढ़ावा

दियोटसिद्ध। बाबा बालकनाथ मंदिर दियोटसिद्ध में 1896048 रुपए का चढ़ावा चढ़ा है, जबकि 359180 रुपए दान के रूप में प्राप्त हुए हैं, जो कि लगभग 2255228 रुपए हैं। मंदिर अधिकारी धर्मपाल नेगी ने बताया कि बाबा के दरबार में श्रद्धालुओं द्वारा लगभग 4 ग्राम सोना व 85 ग्राम चांदी का भी चढ़ावा यहां पर अर्पित किया गया। वहीं विदेशी मुद्रा की बात की जाए, तो इंग्लैंड 465, अमरीका 83, यूरो 15, यूएई द्रम 20, कतर 62, वहीं न्यूजीलैंड $285 का चढ़ावा यहां पर श्रद्धालुओं द्वारा अर्पित किया गया। बुधवार को बाबा जी के दरबार में करीब 5000 श्रद्धालु नतमस्तक होने के लिए पहुंचे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App