स्किन एलर्जी के कारण और लक्षण

By: Mar 25th, 2023 12:15 am

असल में स्किन एलर्जी होने की कई वजह हो सकती है और यह सिर्फ चेहरे पर ही नहीं, बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों में भी हो सकती है। स्किन एलर्जी होने पर त्वचा पर कई तरह के लाल धब्बे, खुजली, जलन जैसी समस्या भी होती है। कई बार तो इस वजह से त्वचा में सूजन तक आ जाती है। स्किन एलर्जी कई प्रकार की होती है और हर तरह की स्किन एलर्जी के अलग-अलग लक्षण और कारण होते हैं…

स्किन एलर्जी के बारे में हर कोई जानता है। हर किसी न किसी को अपनी जिंदगी में कभी न कभी यह समस्या होती है। लेकिन शायद ही आपने कभी इसके होने की वजह के बारे में जानना चाहा हो। असल में स्किन एलर्जी होने की कई वजह हो सकती हैं और यह सिर्फ चेहरे पर ही नहीं, बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों में भी हो सकती है। स्किन एलर्जी होने पर त्वचा पर कई तरह के लाल धब्बे, खुजली, जलन जैसी समस्या भी होती है। कई बार तो इस वजह से त्वचा में सूजन तक आ जाती है। स्किन एलर्जी कई प्रकार की होती है और हर तरह की स्किन एलर्जी के अलग-अलग लक्षण और कारण होते हैं। आइए जानते हैं विभिन्न प्रकार की स्किन एलर्जी के लक्षण और कारण।

एग्जिमा
सबसे आम स्किन एलर्जी में से एक है एग्जिमा। आमतौर पर यह समस्या शिशुओं में ज्यादा देखने को मिलती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वयस्कों को यह स्किन एलर्जी नहीं हो सकती है। त्वचा में सूखापन होने के कारण यह बीमारी होती है। एग्जिमा होने पर आपको कई तरह के लक्षण नजर आ सकते हैं जैसे त्वचा में सूजन होना, त्वचा का लाल पड़ जाना, त्वचा में पपड़ी जम जाना। साथ ही स्किन में खुजली भी होने लगती है। शिशुओं के एग्जिमा चेहरे पर होता है जबकि घुटनों, कोहनी और जोड़ों पर चकत्ते नजर आने लगते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार एग्जिमा अकसर अस्थमा, एलर्जिक राइनाइटिस और अन्य प्रकार की फूड एलर्जी से संबंधित होता है।

ग्रैनुलोमा एनुलारे
ग्रैनुलोमा एनुलारे क्रॉॅनिक स्किन एलर्जी में से एक है। इस एलर्जी के होने पर व्यक्ति की त्वचा के चकत्ते बन जाते हैं, जो कि गोल आकार के होते हैं। यह समस्या बच्चे से लेकर वयस्क किसी को भी हो सकती है। लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार यह एलर्जी महिलाओं को ज्यादा होती है। ग्रैनुलोमा एनुलारे होने पर मरीज को काफी ज्यादा खुजली होती है। अगर समय रहते व्यक्ति को अपनी समस्या का पता चल जाए, तो बहुत आसानी से इसका इलाज किया जा सकता है। हालांकि यह समस्या क्यों होती है, इसकी ठीक-ठीक वजह का अब तक पता नहीं चल पाया है।

फंगल इन्फेक्शन
यह भी एक किस्म की स्किन एलर्जी है। यह फंगस की वजह से होती है, जिसे मायोकोसिस के नाम से भी जाना जाता है। यह समस्या चेहरे, हाथ और शरीर के अन्य हिस्सों में भी हो सकती है। फंगल इन्फेक्शन होने पर त्वचा खुरदरी होने लगती है। साथ ही अगर यह एलर्जी किसी के चेहरे पर हो जाए, तो इससे आईब्रो के बाल भी झडऩे लगते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो फंगल इन्फेक्शन का इलाज करवाना बहुत जरूरी है। अगर किसी मरीज ने समय रहते इस बीमारी का इलाज न करवाया, तो यह समस्या आगे चलकर शरीर के ऊतकों, हड्डियों और अन्य अंगों को भी प्रभावित करने लगती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App