सिरमौर में सख्ती…पुलिस पूरी तरह से अलर्ट

By: Mar 26th, 2023 12:47 am

बालासुंदरी नवरात्र मेले को लेकर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कड़ी, हर आने-जाने वाले पर जवानों की पैनी नजर

सुभाष शर्मा – नाहन
प्रदेश के सीमांत जिला सिरमौर में नवरात्र मेला को लेकर पुलिस प्रशासन ने कानून व्यवस्था को चाक-चौबंद किया हुआ है। महामाया माता बालासुंदरी मंदिर में चैत्र नवरात्रि अवसर पर पिछले चार दिनों से जारी नवरात्र मेला में उत्तरी भारत से हजारों श्रद्धालु माता के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि से मेला एरिया को पांच सैक्टर में बांटकर पुलिस सेवाएं प्रदान कर रही है। जिसमें करीब 415 पुलिस व होमगार्ड के जवानों पर सुरक्षा का जिम्मा है। गौर हो कि चैत्र नवरात्रि मेला के अवसर पर महामाया माता बालासुंदरी के दर पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान इत्यादि से श्रद्धालु बड़ी संख्या में पहुंचते हैं। ऐसे में सिरमौर पुलिस के जिम्मे कानून व्यवस्था के साथ सुरक्षा व यातायात व्यवस्था की बड़ी जिम्मेवारी रहती है। मेला स्थल में बॉर्डर एरिया कालाअंब से त्रिलोकपुर तक के मार्ग में जहां स्थान-स्थान पर डीएएमडी के माध्यम से पुलिस द्वारा एंट्री दी जा रही है, जिसमें किसी भी हथिहार अथवा संदिग्ध वस्तुएं ट्रेस हो जाती हैं।

इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे, हथिहार बंद पुलिस जवानों की तैनाती राजपत्रित पुलिस अधिकारियों के नेतृत्त्व में लगी है। मेला स्थल में पुलिस द्वारा यातायात की दृष्टि से अलग सैक्टर बनाया गया है, जबकि महामाया माता बालासुंदरी मंदिर के दरबार के अलावा चप्पे-चप्पे पर पुलिस की पैनी नजर है। बॉर्डर एरिया कालाअंब से ही पुलिस की गश्त व एंट्री को पुख्ता किया गया है। उधर डीएसपी हैड-क्वार्टर मीनाक्षी शाह ने बताया कि बॉर्डर एरिया में स्थित महामाया माता बालासुंदरी के दर खासतौर पर नवरात्र अवसर पर पुलिस की जिम्मेवारी बढ़ जाती है। वहीं हजारों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं के बीच कानून व यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए 415 पुलिस के जवान अधिकारियों के नेतृत्त्व में तैनात किए गए हैं। उन्होंने बताया कि अधिक भीड़ वाले क्षेत्रों में बैरिकेटिंग की है। -एचडीएम.

हर गाड़ी की चैकिंग
पंजाब के हालात के बाद अब सिरमौर पुलिस खालिस्तान समर्थक अमृतपाल के गायब होने के बाद भी सख्त हो गई है। पुलिस जिला के हर एंट्री प्वाइंट पर नजर बनाए हुए है। पंजाब पुलिस को शक है कि अमृतपाल उत्तराखंड जा सकता है। ऐसे में जिला में पुलिस ने ज्यादा सख्ती कर दी है। हर एंट्री प्वाइंट पर हर गाड़ी की तलाशी ली जा रही है। साथ ही पुलिस हर गतिविधि को मॉनिटर कर रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App