पड्डल मैदान खाली करवाने पहुंचा प्रशासन

शिवरात्रि महोत्सव के मेले को बंद करवाने के लिए एसडीएम-संयुक्त आयुक्त ने किया निरीक्षण, हडक़ंप

अजय रांगड़ा-मंडी
ऐतिहासिक पड्डल मैदान में चल रहे अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के मेले को बंद करने के फरमान के साथ जिला प्रशासन ने कड़ी कार्रवाई शुरु कर दी है। सोमवार को एसडीएम सदर मंडी रितिका जिंदल, नगर निगम ज्वाईंट कमीशनर मनोज कुमार, सफाई निरीक्षक सतीश गुलेरिया, एसएचओ सकीनी कपूर ने पुलिस टीम सहित संयुक्त रुप में मेला परिसर पड्डल मैदान का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने समस्त कारोबारियों को दुकानें बंद कर मेला परिसर खाली करने के कड़े निर्देश दिए। जैसे ही टीम ने मेला परिसर में दबिश दी। तो समस्त कारोबारियों में हडक़ंप मच गया। समस्त कारोबारी दुकानों में अपने सामान को समेटते नजर आए, जबकि कुछ कारोबारियों ने अपनी दुकानें तिरपाल से ढक ली। वहीं निरीक्षण के दौरान कुछ कोरोबारियों का सामान जब्त भी किया गया। लेकिन कुछ देर बार सामान वापिस कर चेतावनी देकर जल्द मैदान को खाली करने को कहा गया।

बता दें कि गत एक माह से पड्डल मैदान मंडी में शिवरात्रि महोत्सव का मेला चल रहा है। मेले में हिमाचल प्रदेश के अलावा पंजाब, हरियाणा, उतर प्रदेश, बिहार, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली सहित अन्य बाहरी राज्यों के कारोबारियों ने दुकानें सजाई थी। वहीं प्रशासन से समस्त कारोबारियों को जल्द पड्डल मैदान खाली करने के निर्देश दिए हैं। जिसके चलते सोमवार दोपहर बार प्रशासन की टीम ने पुलिस सहित पड्डल मैदान में दस्तक दी। टीम ने कारोबारियों को सोमवार शाम तक मैदान खाली करने का मौका दिया, जिस पर कारोबारियों ने मैदान खाली करने में जुट गए है। सोमवार देर शाम तक करीब 40 प्रतिशत मैदान खाली हो चुका है। अगर मंगलवार तक कारोबारी दुकानें उठाकर मैदान को खाली नहीं करते हैं, तो मैदान से कारोबारियों को खदेडऩे की प्रक्रिया शुरु होगी। मेला परिसर में सजी दुकानों व डोम की बिजली की आपूर्ति पूर्णतय बंद कर दी गई है। वहीं पड्डल मैदान में सजे डोम से समस्त स्टॉल को सोमवार को हटा दिया गया है। जिला प्रशासन द्वारा मेला परिसर को खाली करने के निर्देश जारी होते ही, कारोबारियों ने 50 से 75 प्रतिशत सामान पर छूट दे दी। जिसके चलते दुकानों पर ग्राहकों की खूब भीड़ उमड़ी रही।

कारोबारियों को पर होगी कड़ी कार्रवाई

मनोज कुमार, ज्वाइंट कमीशनर नगर निगम ने कहा कि मेला परिसर पड्डल मैदान में सजी दुकानों को बंद करने आदेश जारी कर दिए हैं। निरीक्षण के दौरान कारोबारियों को चेतावनी दी गई है। जल्द पड्डल मैदान को खाली करें, अन्यथा कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

क्या कहती हैं एसडीएम रितिका जिंदल

रितिका नजिंदल, एसडीएम सदर मंडी ने बताया कि दुकानों को जल्द पड्डल मैदान से हटा लें। जो कारोबारी निर्देशों की अवहेलना करेगा। उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।