अमु्रत योजना से कुल्लू की खूबसूरती पर लगेंगे चार चांद

By: Mar 31st, 2023 12:11 am

11 करोड़ 60 लाख से जलशक्ति विभाग जिला को सीवरेज सुविधा से जोड़ेगा

शालिनी रॉय भारद्वाज-कुल्लू
अम्रुत योजना का मुख्य उद्देश्य देश के नागारिकों को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करना। इन सुविधाओं में पानी की आपूर्ति, सीवरेज, शहरी परिवहन आदि शामिल हंै। इस योजना के माध्यम से नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार होगा। इसी के चलते इस योजना के तहत कुल्लू शहर में शामिल हुआ था। अम्रुत योजना आने के बाद कुल्लू शहर की खूबसूरती में चार चांद लगे और नगर परिषद के सभी 11 वार्डों में भी जमकर विकास के कार्य देखने को मिले। जहां पर हर वार्ड में चलने वाले रास्तों में पेवर भी लगे। वहीं, अब इस योजना के तहत फेस-2 की भी धनराशि जारी की गई है। लेकिन इस बार सबसे अधिक लाभ जल शक्ति विभाग के तहत जनता को मिलेगा। इस बार इस योजना के तहत शहर की बावडिय़ों को सुंदर बनाया जाएगा और साथ ही जो एरिया सीवरेज कनेक्शन से नहीं जुड़े हंै। इस योजना के तहत अब कुल्लू शहर के 11 वार्डों को लाभ मिलेगा। वहीं, अब इस योजना के तहत फेस-2 का पैसा भी सीधे तौर पर जल शक्ति विभाग के खाते में यूडी भेजेगा। ताकि शहर वासियों को जलशक्ति विभाग की सभी सुविधा प्रदान हो सके। जहां पर 11 करोड़ 60 लाख से सुविधा जल शक्ति विभाग शहरवासियों को प्रदान करवाएगा। जल शक्ति विभाग की ओर से सीवरेज पर पहले धनराशि खर्च की जाएगी, जिसके विभाग ने खाका भी तैयार कर लिया है। जो एरिया कुल्लू शहर के अभी भी सीवरेज से नहीं जुड़े है। उन्हें सीवरेज से जोड़ा जाएगा। इसी के साथ अन्य प्रोपोजल भी विभाग ने तैयार कर सरकार को भेजा है। वहीं, जहां अमु्रत योजना फेस-2 की धनराशि जल शक्ति विभाग सीवरेज सहित अन्य विकास कार्य पर खर्च करेगा। उन सभी को भी जोड़ दिया जाएगा। इस योजना के तहत अब कुल्लू शहर के 11 वार्डों को लाभ मिलेगा। वहीं, अब इस योजना के तहत फेस-2 का पैसा भी सीधे तौर पर जल शक्ति विभाग के खाते में यूडी भेजेगा। वहीं, नगर परिषद की ओर से भी शहर की बाबडिय़ों को खूबसूरत तरीके से तैयार किया जाएगा। हालांकि शहर में बावडिय़ां कम है। लेकिन जहां पर भी शहर में बाबडिय़ां है। उन बाबडिय़ों के आस-पास की भी कायकल्प होता दिखेगा। (एचडीएम)

क्या कहते हैं जलशक्ति विभाग के अधिकारी

जलशक्ति विभाग के अधिशाषी अभियंता अमित बौद्ध की माने तो इस बार अम्रुत-2 के तहत विभाग को 11 करोड़ 60 लाख की धनराशि अभी फेस वन में जारी हुई है, जिसके तहत शहर के जो एरिया सीवरेज से नहीं जुड़े हंै, उन्हें जोड़ा जाएगा और अन्य विकास के कार्य भी किए जाएंगे। इसी के साथ और कई विकास कार्य को लेकर विभाग ने प्रोपोजल तैयार कर सरकार को स्वीकृति के लिए भेजा है।

क्या कहते हैं नगर परिषद के अधिकारी

नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी बीआर नेगी की माने तो अम्रुत योजना के फेस-2 की धनराशि से शहर के बाबडिय़ों को तैयार किया जाएगा। जहां पर शहर में तीन बावडिय़ां हंै। जिन्हें नगर परिषद खूबसूरत तरीके से तैयार करेगा। ड्ड


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App