शिमला के ठंडे मौसम के दिवाने हुए सैलानी

By: Mar 21st, 2023 12:22 am

ज पर पर्यटकों ने जमकर किया फोटो शूट, होटलों में एडवांस बुकिंग शुरू

स्टाफ रिपोर्टर—शिमला
राजधानी में इन दिनों मौसम बिगडऩे से धूप और बारिश का सिलसिला चल रहा है। ऐसे में शिमला घूमने आए सैलानी बारिश और ठंडे मौसम का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं। रिज पर खराब मौसम में टूरिस्ट फोटो शूट कर रहे हैं। वीकेंड पर राजधानी आए टूरिस्ट को बारिश का मौसम पसंद आ रहा है। लगभग एक हफ्ते से शिमला में बारिश का सिलसिला बना हुआ है। जिसका टूरिस्ट आनंद ले रहे हैं।

पंजाब, महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात के टूरिस्ट इस दौरान खुलकर मौज मस्ती कर रहे हैं। पर्यटकों का कहना है कि शिमला का यह मौसम जन्नत से कम नहीं है। हालांकि पिछले एक सप्ताह से ठंड और ज्यादा अधिक हो गई है और लोगों को गर्म कपड़ों से भी छुटकारा नहीं मिल रहा है। बावजूद इसके भी मैदानी क्षेत्रों के पर्यटकों के लिए यह मौसम खुब लूभा रहा है। वहीं, होटलों में भी कमरों के लिए पर्यटकों को एडवांस करवाना पड़ रहा है। ऐसे में पर्यटन विभाग ने भी सभी पर्यटकों को सूचना दी है कि शिमला आने से पहले ही अपने रहने की व्यवस्था कर लें ताकि किसी भी पर्यटक को शिमला में रहने की कोई परेशानी न हो।

महाराष्ट्र में सर्दियों में होती है इतनी ठंड
महाराष्ट्र से शिमला घूमने आए पर्यटकों का कहना है कि वह फैमिली के साथ आए हैं। महाराष्ट्र और हिमाचल के तापमान में काफी डिफरेंस है। यहां आकर लग रहा है कि बर्फ गिरेगी। इतनी ठंड महाराष्ट, में सर्दियों में होती है। शिमला के मौसम को देखकर लग रहा है हम जम्मू-कश्मीर पहुंच गए हैं। इतनी ठंड और खूबसूरती सिर्फ पहाड़ी क्षेत्रों में ही देखने को मिल सकती है।

होटलों की आमद बढऩे की उम्मीद
राजधानी में ठंड का आनंद लेने आ रहे पर्यटकों की संख्या दिनप्रतिदिन बढ़ रही है वहीं होटलों में भी एडावांस बुकिंग चल रही है। ऐसे में साफ जाहिर होता है कि इस मौसम में होटल मालिकों को आमद बढऩे की उम्मीद है। राजधानी के उपरी क्षेत्रों में बर्फवारी होने से कुछ पर्यटक अप्पर शिमला भी घुमने निकल गये हैं जिससे होमस्टे मालिकों को काफी फायदा भी मिल रहा है। राजधानी में आज भी मौसम विज्ञान केंद्र ने ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। जिससे ठंड और ज्यादा बढ़ गई है। आगामी कुछ दिन शिमला में मौसम इसी तरह बना रहेगा, जिससे टूरिस्ट की आमद बढऩे की उम्मीद है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App