गर्मियों में शिमला को नहीं सताएगा जल संकट

By: Mar 31st, 2023 12:21 am

एसजेपीएनएल ने शहर के लोगों के लिए जारी की एडवाइजरी

पंकज चौहान—शिमला
राजधानी में अकसर गर्मियों में पानी की किल्लत से परेशान होना पड़ता है। इसके लिए एसजेपीएनएल ने पहले ही अपने कार्य को करना शुरू कर दिया है। हालांकि इस बार शिमला में बर्फबारी तो नहीं हुई लेकिन लगातार बारिश से जलस्रोतों में कोई कमी नजर नहीं आ रही है। ऐसे में जल संकट की परेशानी से लोगों को नहीं जूझना पड़ेगा। वहीं, गर्मियों में पानी की व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए एसजेपीएनएल के कर्मचारियों ने अभी से ही पानी की सप्लाई को लेकर कार्य करना शुरू कर दिया है, जिसमें हर क्षेत्र को पानी देने की सप्लाई का एक प्रमुख समय बनाया हुआ है और एसजेपीएनएल का कहना है कि उनकी पूरी कोशिश है कि गर्मियों में भी लोगों को तय की गई समय सीमा पर ही पानी की सप्लाई मिलती रहे ताकि शहर के किसी भी व्यक्ति को गर्मियों में पानी की समस्या का सामना न करना पड़े। इसके अलावा शहर में लोगों को पानी के बचाव और साफ रखने के लिए भी एसजेपीएनएल प्रशासन लगातार जागरूकता अभियान चला रहा है। जिसके तहत एसजेपीएनएल के कर्मचारी स्कूलों, कालेजों और कार्यालयों में जाकर लोगों को जल संरक्षण और स्वच्छ रखने के तरीके समझा रहे हैं। (एचडीएम)

एसजेपीएनएल ने शहर के लोगों से की अपील
एसजेपीएनएल ने शहर के लोगों से आग्रह किया है कि कोई भी व्यक्ति अपनी गाड़ी को धोने के लिए घर की टैंकी के पानी का इस्तेमाल न करें। लोग बारिश के पानी को एकत्र कर उसे गाड़ी या घर धोने में इस्तेमाल करें। इससे पेयजल संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा वहीं एसजेपीएनएल ने लोगों से यह भी आग्रह किया है कि अपने घरों में नलकों को तभी खोलें जब पानी की जरूरत हो अन्यथा पानी के नलों को बंद ही कर के रखें। वहंी जिस क्षेत्र में पानी की पाइप की लिकेज हो उसके लिए प्रशासन को खबर करें ताकि थोड़ा सा पानी भी व्यर्थ न जाए।

टैंकों की हो रही सफाई
एसजेपीएनएल प्रशासन हर छह महीने के बाद शहर के टैंकों की सफाई कर रहे हैं। हाल ही में नगर निगम ने शहर के जाखू क्षेत्र में सफाई की। इसके साथ ही टैंक बाहरी क्षेत्रों में उगी झाडिय़ों को भी काटा और टैंक के बार रेन्यू डेट डाली, ताकि अगले 6 महीने के बाद फिर से इस टैंक को साफ किया जाए। हालांकि जिस दिन टैंक कि सफाई होती है उस दिन पानी की सप्लाई काटनी पड़ती है, लेकिन इसके लिए वह क्षेत्र के लोगों को पहले ही जानकारी दे देते हैं।

घरों में करें पानी की टंकियों की भी सफाई
शिमला शहरवासियों को स्वच्छ जल उपलब्ध करवाने के लिए शिमला जल प्रबंधन निगम लिमिटेड द्वारा अपने टैंकों की समय समय पर सफाई करवाई जाती है, परंतु यह देखा गया है कि संस्थानों व कार्यालयों तथा घरों में स्थापित टंकियों की सफाई नियमित रूप से नहीं होती, जिससे जलजनित रोग फैलने का खतरा बना रहता है। निगम शहर के सभी नागरिकों व भवन मालिकों से अनुरोध करता है की अपने घरों की पानी की टंकियों की साल में दो बार सफ़ाई करवाना सुनिश्चित करें ताकि जलजनित रोगों से बचाव हो सके। टंकियों की सफ़ाई करवाने हेतु पंजीकृत प्लंबरों की सूची और दूरभाष नंबर एसजीपीएनएल की वेबसाइट पर उपलब्ध है ।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App