क्यों होते है हाथ-पैर सुन्न

By: Mar 25th, 2023 12:16 am

अकसर लोगों को शिकायत रहती है कि उनके हाथ या पैरों की अंगुलियां बहुत ज्यादा सुन्न रहती हैं। कुछ लोगों को रात को सोते वक्त हाथ-पैरों में झुनझुनाहट महसूस होती है या ऐसा लगता है कि हाथ सो गया है। कम्प्यूटर पर लगातार काम करना या एक ही स्थिति में लंबे समय हाथ को रखने वालों में ज्यादातर यह तकलीफ देखने को मिलती है। वैसे तो यह स्थिति नुकसान दायक नहीं होती है, लेकिन बार-बार इस तरह की समस्या आने पर डाक्टर से संपर्क करना चाहिए। आइए जानत हैं हाथ-पैर सुन्न होने के कारण।

सुन्नपन के कारण
सुन्नपन के कई कारण हो सकते हैं। जब शरीर में अधिक समय तक कोई दबाव रहता हो या रक्त संचार सही से न होने पर नसों पर असर पडऩे लगता है। इससे शरीर के सारे अंगों को उचित मात्रा में आक्सीजन और ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता, जिसके कारण उन अंगों में झुनझुनाहट होने लगती है और वो सुन्न पड़ जाते है। इसके अलावा अगर आप हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक, रीढ़ की हड्डी या मस्तिष्क में ट्यूमर, चोट लगना, थायराइड या डायबिटीज के मरीज है तो भी आपको यह समस्या अधिक हो सकती है।

औरतों को आती है ज्यादा समस्या
पुरुषों की तुलना में औरतों को इसका खतरा ज्यादा होता है। गर्भावस्था, पीरियड्स की अनियमितता, मनोपॉज को दौरान या बाद में यह परेशानी बढ़ जाती है।

टाइपिंग करने पर होती है परेशानी
इसके अलावा जो लोग की बोर्ड पर लगातार 8-9 घंटे टाइपिंग करते हैं, उन्हें भी इसकी संभावना अधिक होती है। टाइपिंग के वक्त अंंगुलियां और कलाई ज्यादा मुड़ती है, जिससे हाथ और कलाई सुन्न हो जाती है।

नव्र्स सिस्टम पर पड़ता है असर
नव्र्स यानी तंत्रिकाएं शरीर में चलने वाले छोटे तारों की तरह होती हैं, जो फाइबर से बनी होती हैं। जब लंबे समय तक कोई अंग एक ही स्थिति या दबाव में रहता है, तो इसका असर नव्र्स सिस्टम पर पड़ता है। इससे नसों द्वारा पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन और रक्त का संचार नहीं हो पाता। ब्रेन तक उस अंग के बारे में पहुंचने वाली जानकारी अवरुद्ध हो जाती है। जिस कारण वहां संवेदना नहीं हो पाती और वह अंग सो जाता है। इससे सुईया चुभने का एहसास होता है। जब अंग से दबाव हट जाता है तब नव्र्स सिस्टम में आक्सीजन का संचार दोबारा शुरू हो जाता है। ब्रेन और नव्र्स सिस्टम अपना काम करना शुरू कर देते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App