प्रदेश भर में तैनात होंगे 89 पीईटी, प्रारंभिक शिक्षा विभाग नियुक्ति के लिए जल्द करेगा बैचबाइज काउंसिलिंग

By: Apr 1st, 2023 12:06 am

नगर संवाददाता — धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश प्रारंभिक शिक्षा विभाग जल्द ही प्रदेश में पीईटी की नियुक्ति करने जा रहा है। प्रदेश के स्कूलों को 89 पीईटी अध्यापक मिलने वाले हैं। विभाग की ओर से यह नियुक्ति बैचबाइज की जानी है। लंबे समय से प्रदेश में चल रहे बिना पीईटी के स्कूलों को जल्द ही विभाग ने पीटीआई अध्यापक देने की तैयारी कर ली है। इसके लिए जिला कांगड़ा का प्रारंभिक शिक्षा विभाग धर्मशाला के नर्सरी स्कूल में यह काउंसिलिंग सी एडं वी शिक्षकों के अंतर्गत पीईटी शिक्षकों की नियुक्ति के लिए काउंसिलिंग करवाई जाएगी। काउंसिलिंग में प्रदेश से बैचबाइज अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा, जिसमें प्रदेश में बैचबाइज लगभग 89 पीईटी अध्यापकों को नियुक्त किया जाएगा। शिमला में स्थित प्रारंभिक शिक्षा विभाग के निदेशालय की ओर से जिले में काउंसिलिंग करवाने के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है। 10 मार्च से 13 मार्च तक का समय तय किया गया है।

निर्धारित समय में ही धर्मशाला में काउंसिलिंग करवाई जाएगी, जिसके लिए विभाग की ओर से दो दिन के अंदर सूचना भी जारी कर दी जा सकती है। उधर, जिला कांगड़ा के प्रारंभिक शिक्षा विभाग के उपनिदेशक मोहिंद्र कुमार ने बताया कि विभाग प्रदेश में 89 पदों की नियुक्ति के लिए काउंसिलिंग करवाने जा रहा है। इसके अलावा अन्य पद अन्य प्रक्रियाओं द्वारा भरे जाने हैं। गौर हो कि शास्त्रीय और स्थानीय भाषा शिक्षक वे शिक्षक हैं, जो जिस जिले में कार्यरत हैं, वे उसी स्थान पर रहते हैं। इनकी कोई ट्रांसफर नहीं की जाती और वह उस स्थान पर रह कर उसी स्थान की भाषा का उपयोग करते व पढ़ाते हैं।

सीनियर सेकेंडरी-हाई स्कूलों में 200 पद रिक्त

मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के सीनियर सेकेंडरी स्कूल व हाई स्कूलों में 200 रिक्त स्थान हैं और मिडल स्कूलों में 100 से ज्यादा वेकेंसी खाली है। इसमें से सीनियर सेकेंडरी व हाई स्कूलों को प्राथमिकता देते हुए पहले इन स्कूलों की वेकेंसी को भरा जाएगा। विभाग की ओर से प्रदेश में कुल 189 पद भरे जाने हैं, जिनको कमिशन, स्पोट्र्स कोटा, हैंडिकैप व काउंसिलिंग के माध्यम से भरे जाएंगे। इसमें से केवल 89 पद ही काउंसिलिंग के जरिए भरे जाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App