नागरिक अस्पतालों की सुविधाओं को बेहतरीन करेगा जाइका

नागरिक अस्पताल व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में मिलेगी और बेहतर सुविधा, जरूरत के हिसाब से अस्पतालों में स्थापित किए जाएंगे उपकरण

सुरेंद्र ठाकुर-हमीरपुर
जिला के नागरिक अस्पतालों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की सुविधाओं को जाइकाऔर सुदृढ़ करेगा। अस्पतालों में किसी तरह के उपकरण की जरूरत को पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार का सहयोग जापान इंटरनेशनल कारपोरेशन करेगी। सरकार की तरफ से जिला स्वास्थ्य विभाग से अस्पतालों में किसी तरह के उपकरण की कमी को लेकर रिपोर्ट मांगी गई थी। जिला स्वास्थ्य विभाग ने रिपोर्ट बनाकर सचिव स्वास्थ्य विभाग को भेजी है। अब जायका की तरफ से ही उपकरण अस्पतालों में उपलब्ध करवाए जांएगे। बताया जा रहा है कि हमीरपुर जिला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व नागरिक अस्पतालों में उपकरणों की कमी को जाइका दूर करेगा। जिला स्वास्थ्य विभाग की तरफ से नागरिक अस्पताल प्रबंधन व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रबंधन की तरफ से मिली जरूरत के डिमांड को भेजा गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही अस्पतालों में नए उपकरण स्थापित किए जाएंगे।

यदि बात नागरिक अस्पताल भोरंज की करें तो वहां से सीटी स्कैन तथा मोबाइल एक्स-रे प्लांट की डिमांड भेजी गई है। नागरिक अस्पताल भोरंज के तहत एक दर्जन से अधिक पंचायतों के लोग आते हैं। इन पंचायतों के लोग स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए भोरंज अस्पताल पहुंचते हैं। यहां पर सिटी स्कैन की सुविधा नहीं है ऐसे में मरीजों को हमीरपुर अस्पताल पहुंचना पड़ता है। इसी के चलते अब सिटी स्कैन मशीन स्थापित करने की डिमांड भेजी गई है। नादौन अस्पताल से भी लैब मशीनों तथा मोबाइल एक्स-रे की ही डिमांड भेजी गई है। इसी तरह अन्य अस्पतालों से भी जरूरत के अनुरूप डिमांड सचिव स्वास्थ्य विभाग को भेजी गई है। जिला में दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैं जबकि पांच नागरिक अस्पताल हैं। गलोड़ तथा बिझड़ी में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैं। बड़सर, भोरंज, सुजानपुर, नदौन और हमीरपुर में नागरिक अस्पताल हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गलोड़ में 30 बिस्तरों की सुविधा मरीजों को उपलब्ध करवाई जा रही है जबकि सीएचसी बिझड़ी में दस बिस्तरों की सुविधा है। वहीं बात नागरिक अस्पताल भोरंज की करें तो यहां पर 50 बिस्तरों की सुविधा मरीजों को उपलब्ध करवाई गई है। यदि यहां पर नए भवन का निर्माण होता है तो बिस्तरों की संख्या को बढ़ाकर 100 किया जा सकता है। इसके साथ ही अन्य अस्पतालों में भी बिस्तरों की संख्या 30 से लेकर 50 तक है। अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने की दिशा में प्रयास शुरू हो गए हैं। नागरिक अस्पतालों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए तैयार किया जाएगा। यहां पर लगभग जरूरत अनुरूप सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रयास शुरू हो गए हैं। मोबाइल एक्स-रे प्लांट मिलने के बाद लोगों को इसकी बेहतर सुविधा मिलेगी। यह पोर्टेबल एक्स-रे मशीन होगी जिसे आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है। वहीं, सीएमओ हमीरपुर डाकअश्र आरके अग्निहोत्री ने कहा कि अस्पतालों में उपकरणों की जरूरत की रिपोर्ट सचिव स्वास्थ्य विभाग को भेजी गई है।
जाइका की ओर से उपकरण अस्पतालों को उपलब्ध करवाए जाएंगे। अस्ततालों ने अपनी जरूरत के अनुसार उपकरणों को स्थापित करने की मांग की है। आगामी समय में जाइका के माध्यम से उपकरण स्थापित हो सकते हैं। (एचडीएम)