नौकरी की तलाश करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर; सीएचएसएल में 1600 पद, आठ जून अंतिम तारीख

By: May 17th, 2023 12:03 am

कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल

नौकरी की तलाश करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से CHSL भर्ती की नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है। इसमें कुल 1600 से ज्यादा पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे आवेदन निर्धारित तारीख तक अगर करना है तो कर दें, क्योंकि इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की तरफ से इस भर्ती के जरिए ग्रुप सी पदों पर नियुक्तियां की जाएगी।

इस भर्ती के लिए 12वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्तियां भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / कार्यालयों के लिए अवर मंडल लिपिक / कनिष्ठ सचिवालय सहायक, और डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर की जाएगी। नोटिफिकेशन के मुताबिक भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया नौ मई से शुरू हो गई है। वहीं, आवेदन की आखिरी तारीख आठ जून 2023 है। इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा। भर्ती के जरिए कुल 1600 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

UGC ने लॉन्च किया pop ऑनलाइन पोर्टल

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने मंगलवार को ऑनलाइन पोर्टल https://pop.ugc.ac.in/home लॉन्च किया है। इस pop पोर्टल का अर्थ है प्रोफेसर्स ऑफ प्रैक्टिस। इसका उद्देश्य एकेडमिक और इंडस्ट्री के बीच के गैप को कम करने का है। इसमें अलग-अलग फील्ड के कई अनुभवी प्रोफेशनल्स और एक्सपर्ट हायर किए जाएंगे। पोर्टल को लॉन्च करते हुए यह बातें यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने की। आपको बता दें कि यूजीसी ने प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस स्कीम पिछले साल राष्ट्रीय एजुकेशन पॉलिसी (एनईपी)अगस्त में शुरू की थी। इस नई फैकेल्टी कैटेगरी को लाने का मुख्य उद्देश्य स्टूडेंट्स के लिए विभिन्न फील्ड्स इंजीनियरिंग, साइंस, टेक्नोलॉजी, उद्यमशीलता, कॉमर्स, सोशल साइंस, मीडिया, लिटरेचर के एक्सपर्ट को एक मंच पर लाना है। पोर्टल को लॉन्च करते हुए एम जगदीश कुमार ने कहा कि हमारे देश में अलग-अलग प्रोफेशन के कई एक्सपर्ट हैं, लेकिन उनके लिए कोई ऐसा कॉमन प्लेटफार्म नहीं है जहां वे खुद को रजिस्टर कर सकेंगे और पहचान सकेंगे, इसलिए इस गैप को भरने के लिए यूजीसी ने इस पोर्टल की शुरुआत की है।

आवेदन को योग्यता

भर्ती के लिए वे सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे जो 12वीं पास हैं। इसके लिए वे अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकेंगे जो 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं या फिर दे चुके हैं।

इस उम्र के उम्मीदवार करें आवेदन

आयु की गणना 01-08-2023 निर्धारित की गई है। 02-08-1996 से पहले और 01-08-2005 के बाद पैदा नहीं हुए अभ्यर्थी आवेदन करने के पात्र हैं। विभिन्न श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार छूट भी दी जाएगी। अधिक जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चैक किया जा सकता है।

ऐसे करेें अप्लाई

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं, इसके बाद सीएचएसएल भर्ती लिंक पर क्लिक करें, पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें, फॉर्म भरें और संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App